नौकरी करते आया ऐसा बिजनेस आइडिया, 18 की उम्र में ही बना करोड़पति, 55 करोड़ का कारोबार, काम पुराना बस सोच बदली

Success Story: भारत में स्टार्टअप कल्चर तेजी से बढ़ रहा है और इस नई व्यापारिक सोच में सबसे बड़ा योगदान युवाओं का है. देश के कई युवा उद्यमियों ने अपने स्टार्टअप के जरिए नाम और पैसा दोनों कमाया है. इसी कड़ी में हम आपको एक ऐसे युवा उद्यमी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने महज 18 साल की उम्र में अपना स्टार्टअप शुरू कर दिया.

हम बात कर रहे हैं NimbusPost के को-फाउंडर यश जैन की. उन्होंने महज 18 साल की उम्र में अपने दोस्त के साथ मिलकर निंबसपोस्ट की शुरुआत की. खास बात है कि आज यह कंपनी ई-कॉमर्स सेक्टर में अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल कर चुकी है.

बेहतर शिक्षा से मिली बड़ी कामयाबी

मूल रूप से भिलाई के रहने वाले यश जैन कम उम्र में अपनी इस कामयाबी का क्रेडिट अपने बेहतर एजुकेशन बैकग्राउंड को देते हैं. उन्होंने 2018 में शिपिंग कंपनी निंबसपोस्ट की स्थापना की और अब यह कपंनी तेजी से अपना विस्तार कर रही है. हालांकि, यहां तक की राह यश के लिए इतनी आसान नहीं रही.

पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्होंने मार्केटिंग सेक्टर में बड़े ब्रांड्स के साथ काम करने लगे. इस दौरान यश जैन ने पाया कि ई-कॉमर्स शिपिंग इकोसिस्टम में एमएसएमई और स्टार्टअप के सामने कई चुनौतियां हैं. इन्हीं को हल करने के लिए उन्होंने निंबसपोस्ट की शुरुआत की.

निंबसपोस्ट ई-कॉमर्स कंपनियों को तनाव मुक्त शिपिंग सॉल्यूशन देती है. मीडिया डीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, निंबसपोस्ट ने 2022 में 55 करोड़ रुपये का कारोबार किया. अब यश जैन और उनकी यह कंपनी 2023 तक 350 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जुटाने की उम्मीद कर रही है. निंबसपोस्ट हर दिन फेडएक्स, डेल्हीवरी, ब्लू डार्ट, गति, एक्सप्रेसबीज और शैडोफैक्स जैसे महत्वपूर्ण डिलीवरी पार्टनर्स के साथ काम करते हुए, 2 मिलियन से ज्यादा के ट्रांजेक्शन को मैनेज करता है. कंपनी के साथ 500 से ज्यादा इंजीनियरों और लॉजिस्टिक्स एक्सपर्ट्स वाली एक बेहतरीन टीम काम करती है.