देश में फ‍िर मंडराया बर्ड फ्लू खतरा! केंद्र ने एवियन इन्फ्लूएंजा को लेकर जारी की गाइडलाइन

Bird Flu Advisory: पिछले कुछ समय से दुनियाभर में बर्ड फ्लू (एवियन इन्फ्लूएंजा) को बढ़ते हुए खतरे की तरह देखा गया है। बर्ड फ्लू पक्षियों और पशुओं में होने वाला एक इंफेक्शन है, जो पक्षियों, पशुओं से होते हुए इंसानों को संक्रम‍ित कर सकता है। हाल ही में गाय के दूध से बर्ड फ्लू संक्रमण का मामला सामने आया था।

इसी खतरे को भांपते हुए केंद्रीय सरकार ने इस वायरस के प्रकोप से बचाव और रोकथाम के लिए देश के चार राज्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, झारखंड, केरल में एडवाइजरी जारी की है। एडवायजरी में पक्षियों और मुर्गियों के असामान्य मौत के प्रति सतर्क रहने और तुरंत पशुपालन विभाग के साथ जानकारी साझा करने की ह‍िदायते दी है।

निर्देशों में कही गई है ये बात

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे सभी स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों/निजी चिकित्सकों को एवियन इन्फ्लूएंजा से जुड़े लक्षणों के बारे में बताएं। सभी पोल्ट्री फार्मों पर व्यापक सुरक्षा आकलन के बारे में सिफारिश की गई है।

बर्ड फ्लू क्‍या होता है?

बर्ड फ्लू को एवियन इन्फ्लूएंजा (H5N1) के नाम से भी जाना जाता है। एवियन इन्फ्लूएंजा या बर्ड फ्लू एवियन (पक्षी) इन्फ्लूएंजा (फ्लू) टाइप ए वायरस के संक्रमण से होने वाली एक खतरनाक बीमारी है। ये वायरस आमतौर पर पक्षियों में ज्‍यादा और जल्‍दी संक्रम‍ित करता है जैसे पोल्‍ट्री फॉर्म की मुर्गियां।

इसके लक्षण

बुखार
श्वास लेने में कठिनाई
सांस लेने में तकलीफ
सिरदर्द
गले में खराश या गले में दर्द
थकान
साइनस की समस्याएं
पेट दर्द
व्याथा या दर्द में अंगों में

इंसानों में कैसे फैलता है बर्ड फ्लू

एनएचएस के अनुसार, बर्ड फ्लू संक्रमित पक्षी के ज्‍यादा संपर्क में आने से फैलता है। इसके अलावा संक्रमित पक्षियों के मल या बिस्तर के संपर्क में आने और संक्रमित मुर्गी के सेवन करने से भी यह वायरस फैलता है। ध्यान रखें पूरी तरह से पके हुए मुर्गे या अंडे खाने से बर्ड फ्लू का इंफेक्शन नहीं होता है।

डॉक्टर के पास कब जाएं?

अगर आप पिछले 10 दिनों में बर्ड फ्लू से प्रभावित क्षेत्र के संपर्क में आए तो आपको तुरंत डॉक्‍टर को जांच करवाएं। ध्यान रखें 3-5 दिन में बर्ड फ्लू के लक्षण नजर आने लगते हैं।

बर्ड फ्लू का इलाज

बर्ड फ्लू के मामले में लक्षणों के आधार पर गंभीरता को कम करने के ल‍िए एंटीवायरल दवाएं दी जाती है।

बचाव

– संक्रम‍ित पक्षियों के संपर्क से बचाव।
– साबुन से हाथ अच्‍छे तरह से धोएं।
– अच्छे तरीके से खाना पकाए।
– संक्रम‍ित व्‍यक्ति के संपर्क में आने के बाद खुद को आइसोलेटेड कर दें।
– अगर आपको लगता है कि आप या कोई और बर्ड फ्लू के लक्षणों से पीड़ित हो सकता है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

इन्हें भी पढ़िए – CG-आंगनबाड़ी केंद्रों की Time Table बदली, अब 4 घंटे नहीं बल्कि इतने घंटे खुले रहेंगे आंगनबाड़ी केंद्र, पढ़िए आदेश

Gold-Silver Price: हर दिन चौंका रहे सोना-चांदी के दाम, जानिए आज 1-1 ग्राम सोना-चांदी के ताजा भाव

CG Weather Update: छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बीच बदला मौसम, कई जिलों में बारिश शुरू, विभाग ने 30 जिलों के लिए Yellow Alert जारी किया…

Oppo के इस फोन पर मिलेगा ऐसा फीचर जो iPhone 15 में भी नहीं है, 13 जून को धमाकेदार फीचर्स के साथ लॉन्च होगा Oppo F27 Series

किराए पर गर्लफ्रेंड: ये लड़की बन सकती है आपकी भी गर्लफ्रेंड, बस खर्च करने होंगे इतने रुपए, हर सर्विस के लिए तय किए अलग-अलग रेट