उम्र 4 महीने, 120 चीजों को पहचान लेता है बच्चा, दर्ज हुआ विश्व रिकार्ड

एनटीआर. आंध्र प्रदेश के एनटीआर जिले में एक अनोखा बच्चा पैदा हुआ है। इस समय यह बच्चा महज 4 महीने का है, लेकिन 120 से अधिक चीजों को पहचान सकता है। उसके माता पिता ने इस बच्चे की उपलब्धि को पहले इंडियन बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज करने के लिए भेजा था। यहां से तो आवेदन खारिज हो गया, लेकिन नोबल वर्ल्ड रिकार्ड में संबंधित आवेदन स्वीकार हो गया है। यह जानकारी खुद बच्चे के माता पिता ने दी। इस बच्चे का एक वीडियो भी सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है।

बच्चे की मां होमा ने वायरल हो रहे वीडियो में बताया कि एक दिन उसके किसी परिचित ने बच्चे की आंखों की ज्योति बढ़ाने के उपाय बताया। कहा कि बच्चे के सामने वह कुछ ब्लैक एंड ह्वाइट तस्वीरें रखे। इस परिचित की सलाह मानकर उन्होंने ऐसा करना शुरू किया तो वह खुद हैरान रह गई। एक बार देखने के बाद यह बच्चा 120 से अधिक चीजों को याद कर लेता है। इसमें फल, फूल, सब्जियां और पशु पक्षी आदि शामिल हैं। बच्चे की मां ने बताया कि ऐसा केवल इसी बच्चे के साथ नहीं हो रहा, बल्कि यह लक्षण उसे अनुवाशिंक तौर पर मिले हैं।

बच्चे के पिता के मुताबिक वह भी जब छोटे थे तो उनकी भी यादाश्त काफी अच्छी थी और वह खुद भी 120 से अधिक जीव जंतु या पशु पक्षियों को पहचान सकते थे। उन्होंने बताया कि फिलहाल बच्चे की इस विलक्षण प्रतिभा को उन्होंने इंडियन बुक ऑफ रिकार्ड में दर्ज कराने की कोशिश की। इसके लिए उन्होंने आवेदन भी दाखिल कर दिया था, लेकिन उनका आवेदन निरस्त हो गया। ऐसे में उन्होंने दोबारा आवेदन नोबल वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कराने के लिए भेजा।

यहां उनका आवेदन स्वीकार हो गया है और बच्चे का एक वीडियो मांगा गया है। उन्होंने डिमांड के मुताबिक यह वीडियो भेज दिया है। जल्द ही इस संस्था की टीम उनके बच्चे को देखने आएगी। इसके बाद जरूरी औपचारिकताओं के बाद उनके बच्चे का नाम नोबल वर्ल्ड रिकार्ड में दर्ज कर लिया जाएगा। बच्चे के माता-पिता का कहना है कि चार महीने में ही बच्चे के अंदर इस उपलब्धि को देखकर वह बेहद खुश हैं। वह अपने बच्चे की प्रतिभा को निखारने के लिए लगातार प्रयास करते रहेंगे।