Army Jobs: सेना में इन पदों पर निकली भर्ती, कितनी है वैकेंसी? आवेदन के लिए किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत; जानें

Army Jobs: सेना में नौकरी करने की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक शानदार खबर है। सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा (AFMS) ने शॉर्ट सर्विस कमीशन मेडिकल ऑफिसर्स के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है। हालांकि इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया अभी शुरू नहीं हुई है। एक बार शुरू होने के बाद योग्य और इच्छुक कैंडिडेट्स इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आवेदन जमा करने से पहले रिक्ति विवरण, पात्रता मानदंड समेत अन्य जरूरी जानकारी की जांच अवश्य करें।

Random Image

कब से शुरू हो रहे रजिस्ट्रेशन

नोटिफिकेशन में दिए गए विवरण के अनुसार इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 जुलाई 2024 से शुरू की जाएगी। जानकारी दे दें कि इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए  4 अगस्त 2024 तक अप्लाई कर सकेंगे, जो कि इसके लिए लास्ट डेट है।

रिक्तियों का विवरण

सशस्त्र सेना चिकित्सा सेवा में शॉर्ट सर्विस कमीशन मेडिकल ऑफिसर के पद के लिए कुल 450 रिक्तियों पर भर्ती की जाएगी, जिनमें से 338 रिक्तियां पुरुषों के लिए और 112 महिलाओं के लिए हैं।

पात्रता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता: आवेदक के पास राष्ट्रीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 2019 के तहत चिकित्सा योग्यता होनी चाहिए। आवेदक के पास किसी भी राज्य चिकित्सा परिषद/एनएमसी/एमसीआई से स्थायी पंजीकरण होना चाहिए। राज्य चिकित्सा परिषद/एनबीई/एनएमसी द्वारा मान्यता प्राप्त स्नातकोत्तर डिग्री धारक भी आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा: यदि उम्मीदवार के पास एमबीबीएस डिग्री है (केवल 02 जनवरी 1995 को या उसके बाद जन्मे उम्मीदवार ही पात्र हैं) तो उसकी आयु 30 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए और यदि उसके पास पीजी डिग्री है (केवल 02 जनवरी 1990 को या उसके बाद जन्मे उम्मीदवार ही पात्र हैं) तो उसकी आयु 35 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

किन डॉक्यूमेंट्स की होगी जरूरत

– नाम और जन्मतिथि के प्रमाण के रूप में नगर निगम द्वारा जारी मैट्रिकुलेशन सर्टिफिकेट (कक्षा X)/जन्म प्रमाण पत्र (1992 के बाद जन्म)।

– आधार कार्ड।

– स्थायी चिकित्सा पंजीकरण प्रमाण पत्र।

– इंटर्नशिप पूर्णता प्रमाण पत्र।

– एमबीबीएस डिग्री प्रमाण पत्र, पीजी डिग्री प्रमाण पत्र।

– अंतिम एमबीबीएस (भाग I और II) प्रयास प्रमाण पत्र या ट्रांसक्रिप्ट प्रमाण पत्र।

– नीट पीजी प्रवेश परीक्षा परिणाम पत्रक/स्कोर कार्ड।

– वर्तमान नियोक्ता से अनापत्ति प्रमाण पत्र, यदि कोई हो।

– एनसीसी प्रमाण पत्र, यदि कोई हो।

– विदेशी चिकित्सा स्नातकों के लिए राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड प्रमाण पत्र।

– विदेशी चिकित्सा स्नातकों के लिए पासपोर्ट।

– मैट्रिकुलेशन (कक्षा X) के बाद नाम में कोई परिवर्तन होने पर, आपके नए नाम को उजागर करने वाला राजपत्र अधिसूचना या कोई अन्य प्राधिकरण।

– 10 पासपोर्ट आकार के फोटो, फोटो पहचान प्रमाण और पते का प्रमाण।

– सत्यापन प्रपत्र पांच प्रतियों में विधिवत भरा हुआ और सक्षम प्राधिकारी द्वारा सत्यापित।