बाढ़ ने मचाया तहलका…दफनाए हुए शव भी बह कर पहुंचे सीमा पार

फटाफट डेस्क: पेरिस कोरोना संकट के बीच फ्रांस और इटली में बाढ़ ने तबाही मचाई हुई है. यहां बाढ़ का प्रकोप इतना बढ़ गया है कि दफनाए हुए मुर्दे भी नहीं बच रहे हैं। तो आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जीवित प्राणी का क्या हाल होगा।जानकारी के मुताबिक सोमवार को फ्रांस के सीमावर्ती इलाके से पांच और लोगों के शव बरामद किए गए. इसी के साथ बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 12 हो गई है जबकि 20 लोग अभी भी लापता बताए जा रहे हैं।

बाढ़ कि तबाही इतनी गंभीर है कि कब्रिस्तान में दफन किए हुए शव भी बहकर सीमा पार पहुंच रहे हैं।जानकारी के मुताबिक इटली में कॉफिन में कुछ लोगों के शव बरामद किये गए हैं. इन कॉफिन के फ्रांस से बहते हुए सीमा पार पहुंचने की आशंका है.

यहां तूफान के बाद हुई मूसलाधार बारिश की वजह से आई बाढ़ ने आम जनजीवन को बुरी तरह प्रभावित किया है. फ्रांस के शहर सेंट-मार्टिन-वेसुबी में बाढ़ ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया है. आय दिन यहां शव बरामद किए जाते हैं। रविवार के बाद सोमवार को भी यहां से कुछ लोगों के शव बरामद किये गए. दोनों देशों में बड़े पैमाने पर राहत कर्मी बचाव कार्यों में लगे हुए हैं. साथ ही गुमशुदा लोगों की तलाशी के लिए भी अभियान चलाया जा रहा है।

फ्रांस का कहना है वो इटली के लिगुरिया समुद्र तटों पर मिले शवों को लेकर लगातार उसके संपर्क में है. फ्रांसीसी अधिकारियों ने कहा कि सीमा पार कॉफिन में जो शव मिले हैं, वो संभवत: पानी में बहकर चले गए होंगे. शवों की पहचान की प्रक्रिया चल रही है. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि कितनी लाशें बहकर इटली पहुंची हैं.


फ्रांस के फायर फाइटर आठ लापता लोगों की तलाश में जुटे हैं, जिनके बाढ़ में बहने की आशंका है. इसमें दो फायर फाइटर भी शामिल हैं, जो सड़क टूटने के चलते वाहन सहित उफनते पानी में जा गिरे थे. इसके अलावा, ऐसे 12 लोगों की तलाश भी की जा रही है, जिनका बाढ़ के बाद से कोई पता नहीं है. बाढ़ की वजह से कई इलाकों का संपर्क टूट गया है, इस वजह से उनकी खोज में परेशानी हो रही है. वहीं, इटली के उत्तरी क्षेत्र में बचाव अभियान के दौरान एक दमकलकर्मी की मौत की भी खबर है.