CG-विधायक के प्रयास से बंधुआ मजदूरों की हुई घर वापसी, प्रशासन के सहयोग से सकुशल घर पहुँचे बंधुआ मजदूर

अनिल उपाध्याय/सीतापुर…ज्यादा पैसों की लालच में दलाल के झांसे मे आकर बंधुआ मजदूर बने ग्रामीणों का विधायक रामकुमार टोप्पो के प्रयास से घर वापसी हुई। विधायक के निर्देश के बाद तत्परता से जिला प्रशासन इस सभी बंधुआ मजदूरो का सकुशल घर वापसी कराया। इन सभी की घर वापसी के बाद ग्रामीणों के परिजन काफी खुश हैं। उन्होंने विधायक की सराहना करते हुए कहा कि, उनके प्रयासों से ही यह संभव हो पाया। नही तो हम इनके घर वापसी की उम्मीद खो चुके थे।

Random Image

विदित हो कि, सीतापुर थाना क्षेत्र के गांव कोट कापापारा निवासी चार युवक राकेश, विजय, सागर एवं शिवचरण मजदूरी करने कर्नाटक के कुशलनगर बेलाकूप गए हुए थे। इन चारों ग्रामीणों को एले नाम का युवक ज्यादा मजदूरी दिलाने का झांसा देकर अपने साथ वहाँ ले गया था। जहाँ इन चारों को बंधुआ मजदूर बनाकर काम कराया जा रहा था। जिसके एवज में इन्हें दलाल द्वारा बताए गए मजदूरी के बजाए काफी कम मजदूरी दी जा रही थी। इसके अलावा इन चारों को घर भी आने नही दिया जा रहा था। जिसकी वजह से चारो काफी परेशान थे और अपने घर वापस आना चाहते थे। इसी बीच मौका पाकर इन्होंने फोन के माध्यम से अपने घरवालों से संपर्क साधा।

इस संबंध में घरवालों से बातचीत के दौरान चारो ने बताया कि, उन्हें बंधुआ मजदूर बनाकर रखा गया है। जिससे अब वे छुटकारा पाना चाहते है पर ये मुमकिन नजर नही आ रहा है। जिसके बाद चारो मजदूर के परिजनों ने विधायक रामकुमार टोप्पो से संपर्क साधा और ज्ञापन सौंप उन्हें सारी वस्तुस्थिति से अवगत कराया। विधायक ने मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन से संपर्क साधा और मजदूरों की रिहाई कराने के निर्देश दिए। जिसके बाद प्रशासन ने तत्परता से कार्रवाई करते हुए बंधुआ मजदूरो की रिहाई के प्रयास तेज कर दिए।

आखिरकार प्रशासन के अथक प्रयास से चारो बंधुआ मजदूर मुक्त हुए। जिन्हें चार दिनों बाद प्रशासन के सहयोग से सकुशल घर वापसी कराई गई। अधिक पैसा कमाने की लालच में दलाल के चंगुल में फंसे चारो ग्रामीणों की घर वापसी से घरवालों ने राहत की सांस ली है। घरवालों ने विधायक रामकुमार टोप्पो समेत प्रशासन के प्रति आभार जताते हुए कहा कि, इनके प्रयासों से ही यह संभव हुआ।

इन्हें भी पढ़िए –Chhattiagarh 10th And 12th स्टूडेंट्स के लिए नंबर बढ़ाने का मौका, इस दिन तक कर सकेंगे पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन, इन जिलों के स्टूडेंट्स के लिए 50% की फीस छूट!

छत्तीसगढ़ में 16 लाख की चावल घोटाला: ऐसे हुआ खुलासा, शासकीय उचित मूल्य दुकान संचालक समेत 3 पर करवाई

छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारी नहीं होंगे निलंबित…अब डायरेक्ट नौकरी से निकाला जाएगा, GAD ने जारी के आदेश, पढ़िए आदेश

How To Link Mobile Number In Aadhar Card: महज 50 रुपए खर्च करके करवा सकते हैं आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर लिंक, घर बैठे पता करें आपका नंबर लिंक हैं या नहीं, जानिए प्रोसेस–