Chhattisgarh: बाढ़ में ट्रैक्टर ट्राली बहने का वीडियो वायरल: 5 लोगों ने कूदकर बचाई जान, प्रशासन की लापरवाही उजागर

कवर्धा. जिले में मूसलाधार बारिश से जनजीवन बुरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है. कई गावों का ब्लाक मुख्यालय से संपर्क टूट गया है. नदी-नाले ऊफान पर है. इस बीच एक ऐसा वीडियो सोशल मीडिया पर तैरता नजर आया है. जिसने प्रशासन के आपदा प्रबंधन को लेकर किए जा रहे तमाम दावों की पोल खोल कर रख दी है.

दरअसल जो वीडियो शोसल मीडिया पर जो वीडियो तैर रही है. वह पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह व मौजूदा दौर में छत्तीसगढ़ सरकार में उप मुख्यमंत्री विजय शर्मा के जिले की है. कवर्धा जिले में कुकदुर थाना है और इस थाना क्षेत्र में कई ऐसे पहाड़ी नाले है. जो बरसात के दिनों में ऊफान पर होते है. स्थानीय प्रशासन मौसम विभाग के अलर्ट के बाद सुरक्षा के लिहाज से तमाम तरह के दावे करने में व्यस्त रहता है. “नाले में बाढ़ है, पर स्थिति नियंत्रण में है” अब आप इस वीडियो को देखकर समझिए की स्थिति कैसे नियंत्रण में है.

Random Image

कुकदूर थाना का जो इलाका है. या यू कहे की पूरा थानाक्षेत्र जंगलों से घिरा है. स्वाभाविक सी बात है. बरसात का पानी नालों में आयेगा और हुआ भी वही. डोकरी घटिया पुल कल अपने लब्बो-लुआब पर थी. पानी पुल के ऊपर बह रहा था. स्थानीय प्रशासन तो छोड़िए. बचाव और राहत दल का एक भी नुमाइंदा मौके पर मौजूद नही था. ऐसे में एक ट्रैक्टर चालक ने इतनी हिम्मत दिखाई की. ट्रैक्टर को ट्राली सहित 4 लोगो को अपने साथ नाले में ले डूबा. वो तो किस्मत की देन रही की ट्रैक्टर तो बह गया मगर चालक सहित पांच ट्रैक्टर सवार जैसे तैसे नाले के बाढ़ से सकुशल बच निकल आए!

अब भला सोचना चाहिए आपदा प्रबंधन वालो को बरसात के पानी के को नापने जिले के तमाम विभागो के कर्मचारियों की ड्यूटी लगा देते है. वह भी 24 घंटे की. बंद कमरे से रिपोर्टिंग भी आसानी से हो जाती है. लेकिन ऐसे ब्लैक स्पॉट पर कम से कम एक दो नुमाइंदे तो तैनात कर दिए जाए

कल ही की बात है. अगर ट्रैक्टर ट्राली समेत पांच लोग बह जाते और उनका अता पता नही चलता तो आखिर स्थानीय प्रशासन ही परेशान होता. ऐसी चूक को स्वीकार कर अगर प्रशासन ध्यान दे तो किसी बड़ी अनहोनी से बचा जा सकता है!