शौचालय निर्माण अधूरा और गाँव हो गया ODF…

भटगांव (बिट्टू सिंह राजपूत)  ओडिएफ ग्राम का दर्जा ब्लाक अंतर्गत  पहला स्थान पाने कि जुनुन सरपंच सचिव पर इस कदर सवार है ,कि अधुरा व घटीया  शौचालय निर्माण कराकर  शौचमुक्त होने कि डिडोरा पिट रहे है ।सरपंच सचिव मिलकर अधुरा व घटीया स्तर पर शौचालय निर्माण कराकर बाहर शौच मुक्त करने पर प्रतिबंध लगा दिये है । दरसल मामला सुरजपुर जिले के भैयाथान ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत बैजनाथपुर (ब) मे सरपंच सचिव अधिकारियों के नजर मे पहला स्थान पर आने होड मे अधुरा व घटीया निर्माण कराकर गाव मे शौचमुक्त होने कि दिवालो पर पेंटीग करा दिये जबकी पुरे 100%शौचालय बना भी नही है ।वही जब सरपंच नील सिहं से उनके मोबाइल पर बात कर जानकारी लिया गया तो उनहोने बताया कि पुरे 445 शौचालय बनाना था जो कि कार्य पुर्ण हो गया है इस लिऐ शौच मुक्त किया गया है ।

Random Image

वही ग्रामिणो का आरोप है कि गाव मे घटीया व अधुरा शौचालय निर्माण के बिच गाव मे सरपंच सचिव शौचमुक्त होने का डिडोरा पिट पिट शौचमुक्त गाव होने कि जानकारी लोगो को देकर बाहर जाने पर प्रतिबंध लगा रहे है और 500रु कि जुर्माना होना बताया जा रहा है । वही सिईओ भैयाथान डां नृपेंद्र सिहं गाव मे शौचमुक्त लिखे जाने कि बात पर गोल मोल जबाब देते हुऐ सरपंच सचिव के समर्थन मे बात करते नजर आ रहे है , उन्होंने बताया कि गाव मे कुछ लोग सरपंच सचिव के बिरोध मे है इसलिये ऐसी बात कर रहे है गाव मे शौचमुक्त होना गाव कि प्रचार प्रसार पर कहा ऐसा कुछ नही 15अगस्त तक पुरे ब्लाक को एक साथ घोषणा करना है . सरपंच सचिव के समर्थन मे भैयाथान सिईओ का समर्थन समझ से परे लगने लगा है ।

अधूरा व स्तरहीन शौचालय निर्माण के बिच शौचमुक्त ग्राम 

बैजनाथपुर(ब ) के ग्रामिणो ने बताया कि कई शौचालय कि सेप्टीटैंक का ढक्कन मे दरार आ गया है और जो ढक्कन लगा है वह केवल खानापुर्ती किया गया है। शौचालय निर्माण मे पुरी तरह अनियमितता बरती गई है । इसके बाद भी अधिकारीयो को इस घटीया कार्य पर आंख बंद करना सवालिया निशान को जन्म देता दिखाई दे रहा है ।