धान उपार्जन केन्द्रों में शॉर्टेज धान की भरपाई के लिए कलेक्टर ने ली बैठक.. जिम्मेदारी तय होने पर होगी एफआईआर

गरियाबंद। जिले के 53 धान उपार्जन केन्द्रों में शार्टेज धान की भरपाई के संबंध में आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में बैठक आयोजित की गई। कलेक्टर छतर सिंह डेहरे की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में जिला विपणन अधिकारी, सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाएं, जिला प्रबंधक नागरिक आपूर्ति निगम, खाद्य अधिकारी, सभी सहकारिता निरीक्षक, सभी समिति प्रबंधक, सहकारी समितियों के अध्यक्ष और समस्त उपार्जन केन्द्र प्रभारी सम्मिलित हुए।

बैठक में अवगत कराया गया कि जिले के 62 धान उपार्जन केन्द्रों में 30 लाख क्विंटल की धान खरीदी की गई है। उपार्जन केन्द्रों में खरीदी की गई धान की मात्रा का मिलान उपरांत 53 उपार्जन केन्द्रों में खरीदी में शार्टेज होना पाया गया है। उक्त शार्टेज का समायोजन समिति के माध्यम से किया जाना है। इससे पूर्व कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित सहकारी समितियों के अध्यक्ष, समिति प्रबंधकों और उपार्जन केन्द्र प्रभारियों से धान शार्टेज के संबंध में जानकारी ली और इसके निराकरण के संबंध में उनके सुझाव आमंत्रित किये। जिसके आधार पर कलेक्टर ने डी.एम.ओ को मौके पर फिजीकल वेरिफिकेशन कर कारण सहित जानकारी कलेक्टर को उपलब्ध कराने के कड़े निर्देश दिये।

उन्होंने कुछ उपार्जन केन्द्रों में अभी भी रखे गये धान की उठाव हेतु परिवहन की व्यवस्था कर एक सप्ताह के भीतर धान का उठाव कराने के भी निर्देश दिये। बैठक में शार्टेज धान की भरपाई हेतु समिति प्रबंधकों को आवश्यक पहल करने कहा गया। कलेक्टर ने जिले के 53 उपार्जन केन्द्रों में सुखत की जांच हेतु खाद्य अधिकारी, सहायक पंजीयक सहकारी संस्थाए, डी.एम.ओ और सी.सी.बी के नोडल अधिकारी की संयुक्त टीम को जांच रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर प्रस्तुत करने कहा है।

उन्होंने कहा कि जांच के दौरान जिनकी भी गलतियां पाए जाने पर संबंधित के विरूद्ध कारण बताओ नोटिस जारी किया जाए। वहीं शार्टेज की भरपाई नहीं होने पर थाने में प्रथम सूचना विवरण दर्ज की कार्यवाही होगी। बैठक में उचित मूल्य दुकानों का युक्तियुक्तकरण, खाद्यान्न भण्डारण, रंग-रोगन एवं सीसीटीवी कैमरा, संग्रहण केन्द्र कुण्डेलभाठा में धान उठाव की कार्ययोजना  तथा वन नेशन वन राशन कार्ड के संबंध में भी चर्चा की गई।

बैठक में अपर कलेक्टर जे.आर. चौरसिया, गरियाबंद एसडीएम निर्भय साहू, राजिम एसडीएम जी.डी. वाहिले, देवभोग एसडीएम आशीष अनुपम टोप्पो, खाद्य अधिकारी हुलेश डड़सेना, सी.सी.बी. के नोडल अधिकारी रवि प्रसाद शर्मा, सहायक पंजीयक सहकारी समितियां अवधेश मिश्रा, डीएमओ दीवान भी उपस्थित थे।