Surguja News: शनिवार को खरना के साथ शुरू हुआ आस्था का महापर्व छठ, उदयगामी सूर्य को अर्ध्य देकर किया गया समापन… तीन के कठिन व्रत की पूरी कहानी

Udaipur/Kranti Rawat. शनिवार को खरना के साथ शुरू हुआ आस्था का महापर्व छठ का समापन उदयगामी सूर्य को अर्ध्य देकर किया गया। तीन दिन का कठिन व्रत पूरे घर घाटों की साफ सफाई के बाद शनिवार को मीठा प्रसाद खीर बनाकर और वितरण कर परिवार और आस पड़ोस के लोगों की उपस्थिति में आरंभ किया गया।

रविवार को बाजे गाजे झोल नगाड़ों के साथ छठ घाट पर जाकर अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया गया, सोमवार को सुबह चार बजे से छठ घाट में सैकड़ों श्रद्धालु उपस्थित रहे। सूर्य देव के उदयमान होते ही छठ व्रतियों ने नदी और तालाब में स्नान कर सूर्य देव को अर्घ्य दिया। इस दौरान लोग अर्घ्य की एक एक बुंद को पाने के लिए लालायित दिखे। अर्घ्य देने के बाद हवन पूजन का कार्य छठ घाट में उपस्थित पंडितों द्वारा सम्पन्न करा प्रसाद का वितरण किया गया।

उत्तर भारत सहित बिहार झारखंड में प्रमुख रूप से मनाये जाने वाले इस त्यौहार के लिए ग्राम पंचायत उदयपुर के उप सरपंच शेखर सिंह के नेतृत्व में पंचायत द्वारा छठ घाट पर व्रतियों एवं उनके परिजनों के लिए टेंट पंडाल लगाकर पूरी व्यवस्था की गई। शारदा महिला मंडल सहित अन्य परिवार की महिला व पुरूष सदस्य सक्रिय नजर आए।