नशे की लत किस तरह से मानव जीवन को बर्बाद कर देता है? जानिए

सूरजपुर: नशा नाश की जड़ है। नशा विवेक को नष्ट कर देता है। यह देखा गया है कि नशेड़ी नशा करने के लिए हमेशा उधार मांगता है और अपनी आर्थिक स्थिति को खराब कर लेता है, नशा के कारण समाज में अपने सम्मान को खो देता है जबकि इसके विपरित छोटी-छोटी बचत कर व्यक्ति अच्छा जीवन व्यतीत करता है, अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिलाता है, इसलिए नशे से दूरी बनाए रखने में भलाई है। यह बात पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने थाना सूरजपुर पुलिस द्वारा वार्ड क्रमांक 17 बड़कापारा में लगाए गए चौपाल के दौरान कही।

पुलिस अधीक्षक ने चौपाल के दौरान मौजूद वार्डवासियों से संवाद कर वार्ड की गतिविधियों के बारे में जानकारी ली, जनता एवं पुलिस के अच्छे तालमेल की सराहना की और एसडीओपी और थाना प्रभारी का मोबाईल नंबर वार्डवासियों को नोट करवाया, साथ ही वार्डवासियों को कोई भी समस्या होने पर बेझिझक थाना जाने कहा गया एवं थाना न जाने की स्थिति में एसडीओपी कार्यालय या पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आने कहा गया। उन्होंने बताया कि बड़कापारा से चोरी हुए 4 मोटर सायकलों को पुलिस ने चोरों के कब्जे से बरामद किया है, वाहन स्वामी विधि के अनुसार वाहन प्राप्त कर ले, इसके बाद ग्रामीणों से रूबरू होते हुए पुलिस अधीक्षक ने अन्य समस्याओं की जानकारी ली। चलित थाना के दौरान एसडीओपी व थाना प्रभारी ने वार्डवासियों को साइबर ठगी, ऑनलाइन फ्रॉड, एटीएम फ्रॉड एवं महिला व बच्चों से संबंधित अपराधों के प्रति जागरूक किया एवं उनसे बचने के उपाय भी बताए।

नशा से बचाव पर दिया जोर

चौपाल में पुलिस अधीक्षक सूरजपुर रामकृष्ण साहू ने कहा कि नशा करने वाला व्यक्ति समाज में अपना सम्मान खो देता है, फिर भी वह व्यसन को नहीं छोड़ता है। नशा समाज की जड़ों को खोखला कर रहा है। नशे से कई घर उजड़ गए हैं। उन्होंने कहा कि नशे से समाज को मुक्त करने के लिए युवाओं को आगे आना होगा। उन्होंने अपने आसपास के लोगों को नशे से होने वाले नुकसान बताकर उससे दूर रहने के लिए प्रेरित करने को कहा। पुलिस लगातार नशे के सौदागरों पर कार्यवाही कर उन्हें जेल के सलाखों के पीछे भेज रही है और प्रभावी कार्यवाही के लिए लोग नशे में धंधे में लिप्त लोगों के विरूद्ध सूचना पुलिस तक पहुंचाए ताकि उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जा सके।

इस दौरान एसडीओपी सूरजपुर प्रकाश सोनी, थाना प्रभारी सूरजपुर प्रकाश राठौर, एसआई संतोष सिंह, यातायात प्रभारी बृजकिशोर पाण्डेय, एल्डरमेन मधुसूदन साहू, पार्षद कुसुमलता राजवाड़े, अजय सोनवानी, सुरेन्द्र राजवाड़े, राम खेलावन साहू, रामकृपाल साहू, गुल मोहम्मद, हरिनारायण, कलकत्ता राजवाड़े, अंकिता राजवाड़े, शांति, संतोष देवांगन, दुधलाल राजवाड़े सहित काफी संख्या में वार्डवासीगण मौजूद रहे।