रामनगर और दतिमा उचित मूल्य की दुकान को SDM ने किया निलंबित.. जारी हुआ कारण बताओ नोटिस

सूरजपुर. राज्य शासन के मंशानुसार ग्रामीण इलाकों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत् खाद्य सामग्रियों की आपूर्ति निरंतर जिला प्रशासन के द्वारा की जा रही है. इसके साथ ही अधिकारियों को अनियमितताओं पर तत्काल कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये हैं. इसी क्रम में सूरजपुर विकासखंड अंतर्गत उचित मूल्य दुकान रामनगर व दतिमा में दुकान संचालक के द्वारा अनियमितता किये जाने की शिकायत ग्रामीणों के की गई.

जिसपर एसडीएम पुष्पेन्द्र शर्मा ने खाद्य निरीक्षक नीतिश कुमार को दुकान जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत किये जाने निर्देशित किया था. जिसके परिपालन में खाद्य निरीक्षक के द्वारा जांच किये जाने पर रामनगर की उचित मूल्य दुकान में उपयोग में लाये जा रहे तौलकांटे में त्रुटि की आशंका होने पर तौल-कांटे को जब्त करके नापतौल विभाग के सुपुर्दगी में दिया गया. जहाॅ से तौलकांटे में त्रुटि प्रमाणित होने पर उचित मूल्य दुकान रामनगर को निलंबित कर संचालनकर्ता सरपंच ग्राम पंचायत रामनगर को एसडीएम पुष्पेन्द्र शर्मा के द्वारा कारण बताओ सूचना जारी करते हुए स्पष्टीकरण मांगा है.

इसी प्रकार से शासकीय उचित मूल्य दुकान दतिमा के संचालक सरपंच बाॅबी सिंह के विरूद्ध ग्रामीणों ने अनियमितता की शिकायत की थी. जिस पर जांच कर खाद्य निरीक्षक के द्वारा जांच में दुकानदार के द्वारा कई हितग्राहियों को माह अपै्रल-मई का अतिरिक्त आबंटन नहीं दिया जाना प्रतिवेदित किया है. जिसपर एसडीएम ने संचालक के विरूद्ध छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2016 का उल्लंघन मानते हुए दुकान निलंबित कर संचालक को सूचना जारी करते हुए स्पष्टीकरण मांगा है.