इस दिन लग रहा सूर्यग्रहण, जानिए सूतक का समय और राशियों पर प्रभाव

रायपुर. साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण गुरुवार 20 अप्रैल को लगने जा रहा है। जो एक खग्रास सूर्यग्रहण होगा। सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य अपनी उच्च राशि मेष में होंगे, जबकि सूर्यग्रहण से महज दो दिन बाद ही गुरु का राशि परिवर्तन होने जा रहा है। ऐसे में साल का पहला सूर्यग्रहण (surya grahan) ज्योतिषीय दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है। इस सूर्यग्रहण का सबसे ज्यादा असर ऑस्ट्रेलिया, फिलीपिन्स, दक्षिणी प्रशांत महासागर, न्यूजीलैंड पर दिखाई देगा।

भारतीय समय अनुसार साल का पहला सूर्यग्रहण 20 अप्रैल को सुबह 07 बजकर 05 से आरंभ होगा। सूर्यग्रहण का खग्रास 08 बजकर 07 मिनट पर होगा। सूर्यग्रहण का मध्य यानी परमग्रास सुबह 09 बजकर 47 मिनट पर होगा। ग्रहण (grahan 2023) समाप्त दोपहर 12 बजकर 29 मिनट पर होगा। सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे 24 मिनट की होगी। ज्योतिष मान रहे हैं इतना लंबा सूर्यग्रहण और उस पर सूर्य का अपनी राशि मेष में होना वैश्विक राजनीति में बड़ा उथल-पुथल मचा सकता है।

सूर्य ग्रहण का राशियों पर प्रभाव की बात करें तो साल के पहले सूर्य ग्रहण से मेष राशि के लोगों को सबसे अधिक परेशानी होगी। मेष राशि में ही सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है ऐसे में सूर्यग्रहण के प्रतिकूल प्रभाव से इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य के प्रति अधिक सजग रहना होगा साथ ही जोखिम वाले काम से बचना होगा नहीं को कष्ट मिल सकता है। आपको आर्थिक मामलों और करियर के मामले में भी सूर्य ग्रहण के बाद उलझनों का सामना करना होगा। अधिकारियों की (surya grahan 2023) नाराजगी के साथ अपेक्षित प्रमोशन और लाभ नहीं मिलने से भी मानसिक तकलीफ महसूस कर सकते हैं। वैसे आपकी राशि में गुरु आ जाने से आपको कुछ राहत भी मिलेगी और आप लाइफ में संतुलन बनाने में सफल होंगे।

सूर्य ग्रहण के दौरान सिंह राशि के स्वामी सूर्य पीडि़त होकर आपकी राशि से नवम स्थान में होंगे। जबकि ग्रहण के दो दिन बाद ही आपके भाग्य स्थान में गुरु का गोचर होगा। ऐसे में आपके लिए यह सूर्य ग्रहण मिलाजुला रहने वाला है। ऐसे में आपको धैर्य पूर्वक अगले 2 महीने तक कोई भी निर्णय लेना चाहिए। शिक्षा और करियर में इस समय कुछ उतार-चढाव दिखेगा लेकिन अंत में स्थिति अनुकूल होगी और फायदा भी मिलेगा। किसी काम के बनते-बनते अटक जाने से निराशा हो सकती है। प्रमोशन और इंक्रीमेंट उम्मीद के अनुकूल नहीं होने से भी इस राशि को तकलीफ हो सकती है।

20 अप्रैल को लगने वाला साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण कन्या राशि से आठवें घर में लगने जा रहा है। ऐसे में यह सूर्यग्रहण कन्या राशि के लोगों के लिए काफी उथल-पुथल लाने वाला रहेगा। इस राशि के लोगों यात्रा के दौरान विशेष सतर्कता रखने की जरूरत है। सामान खोन अथवा परेशानी होने की आशंका रहेगी। अपनी गलत आदतों के कारणों भी आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है। कुछ ऐसी स्थिति बनेगी जिससे आपको मानसिक कष्ट होगा और संचित धन से भी खर्च करना पड़ सकता है। आपके लिए सलाह है कि वाणी पर नियंत्रण रखें नहीं तो विरोधी तो विरोधी अपने भी आपके खिलाफ हो सकते हैं।


साल का पहला सूर्य ग्रहण वृश्चिक राशि से छठे घर में हो रहा है ऐसे में वृश्चिक राशि वालों को इस सूर्य ग्रहण से गुप्त शत्रुओं और विरोधियों का भय रहेगा। कोई आपको भीतर ही भीतर नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकता है इसलिए सतर्कता पूर्वक अपने काम पर ध्यान दें। सेहत के मामले में भी यह सूर्यग्रहण आपके पक्ष में नहीं है। जुकाम और कफ जैसी समस्या से प्रभावित हो सकते हैं इसलिए खान-पान का ध्यान रखना होगा। चोट और दुर्घटना की भी आशंका रहेगी। इस समय कुछ ऐसी स्थिति भी बन सकती है जिससे आपको लोन या किसी से उधार लेना पड़े। इसलिए अपने बजट को अभी से संतुलित करके चलें।

मकर राशि वालों के लिए साल का पहला सूर्यग्रहण अनुकूल नहीं रहेगा। मकर राशि से चौथे घर में सूर्य ग्रहण होने से इस राशि के जातकों को माता की सेहत को लेकर चिंता हो सकती है। वाहन पर इनका खर्च होगा, कुछ अन्य गैर जरूरी खर्चे भी इन्हें परेशान करेंगे। सुखों कमी महसूस करेंगे। कार्यक्षेत्र से संबंधित तनाव भी इन्हें परेशान करेगा। ह़दय, रक्त संबंधी कोई परेशानी है तो आपको अपनी सेहत को लेकर अधिक गंभीर रहने की जरूरत होगी। सांस संबंधी परेशानी होने की भी आशंका रहेगी। ऐसे में आपको आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना चाहिए, फायदा मिलेगा।