CM बघेल हुए धोखाधड़ी के शिकार! जिस यूनिवर्सिटी ने दी थी Phd की उपाधि उसने किया इंकार, जानिए इसके पीछे की सच्चाई

रायपुर...छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल को 3 दिन पहले रविवार को सोरबोन यूनिवर्सिटी द्वारा पीएचडी की उपाधि से नवाजा गया। रायपुर के निजी होटल में आयोजित इस कार्यक्रम में सीएम बघेल परिवार सहित पहुंचे थे। ग्रामीण अर्थव्यवस्था को आगे बढ़ाने की विशिष्ट पहल के लिए सोरबोन यूनिवर्सिटी नआफ पेरिस ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को डाक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया है। शनिवार को राजधानी के होटल सयाजी में आयोजित ग्लोबल अवार्ड- 2023 में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सहित उनकी धर्मपत्नी मुक्तेश्वरी बघेल एवं परिवार के अन्य लोग कार्यक्रम में शामिल हुए। लेकिन अब ऐसी खबर सोशल मीडिया में आ रही है कि यूनिवर्सिटी से ऐसी कोई डिग्री देने से इंकार कर दिया है। औऱ यही बताया जा रहा है कि, सोरबोन के नाम से यूनिवर्सिटी नही बल्कि गाड़ी का गैरेज है।

दरअसल, स्प्राउट्स की स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम ने सबूतों के साथ प्रामाणिक जानकारी हासिल की है स्प्राउट्स के रिपोर्ट के मुताबिक सोरबोन विश्वविद्यालय फ्रांस की राजधानी पेरिस में संचालित होता है। यह विश्वविद्यालय बहुत पुराना, विश्वसनीय और प्रसिद्ध है। यह विश्वविद्यालय मानद पीएचडी प्रदान नहीं करता है। इतना ही नहीं, जब मानद पीएचडी प्रदान करने का समय आता है, तो उन्हें केवल प्रतिष्ठित व्यक्तियों को ही सम्मानित किया जाता है। इतना ही नहीं, पेरिस में ही इस विश्वविद्यालय के परिसर में डॉक्टरेट की डिग्री पुरस्कार समारोह की पेशकश की जाती है। अन्य किसी स्थान पर नहीं। डॉ विवेक ने फ्रांस के एक धर्मशास्त्री रॉबर्ट डी सोरबोन के नाम पर एक स्कूल और http://www.sorbon.fr के नाम से वेबसाइट बनाई ताकि वास्तविक सोरबोन विश्वविद्यालय से परिचित हो सकें। यह वेबसाइट काम के अनुभव के आधार पर स्कूल को डिग्री प्रदान करने के लिए बनाई गई है। इस स्कूल की वेबसाइट का लुक फ्रांस की वेबसाइट जैसा है।

स्कूल का नाम इकोले सुपीरियर रॉबर्ट डी सोरबोन रखा गया था। यह विद्यालय केवल वेबसाइट पर प्रदर्शित किया जा रहा है। दरअसल इस स्कूल के लिए किसी भी सरकार ने किसी तरह की परमिशन नहीं दी है यानी ये स्कूल भी पूरी तरह से फर्जी है। इस वेबसाइट में केवल कार्य अनुभव के आधार पर डिग्रियों का उल्लेख है। विवेक फ्रांस सरकार द्वारा फ्रांस में पंजीकृत विश्वविद्यालयों को दिए गए अधिकारों का गलत इस्तेमाल कर रहा है। धर्मशास्त्री नाम सोरबोन का उपयोग यह धारणा बनाने के लिए किया जाता है कि यह सोरबोन विश्वविद्यालय है। दी गई डिग्री वास्तविक और मूल सोरबोन विश्वविद्यालय से नहीं बल्कि इस स्कूल द्वारा दी गई है।

अमित ने स्कूल के लिए पेरिस के पते का इस्तेमाल किया है। लेकिन जब स्प्राउट्स इन्वेस्टिगेशन टीम ने इसकी पुष्टि की तो पता चला कि ये पता पेरिस के एक लोकल गैराज के अलावा और कुछ नहीं है। इन सबके बावजूद विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने फर्जी मानद पीएचडी धारकों के साथ ‘वित्तीय’ संबंध बनाए रखा है. इसलिए, इस गुप्त व्यवसाय ने भारत में फल पैदा किया है। फर्जी पीएचडी प्रदान करने वाले फर्जी विश्वविद्यालयों की सूची। हमारे मूल्यवान पाठकों की जानकारी के लिए यहाँ उपाधियाँ दी गई हैं।