Chhattisgarh News: कहीं भी गाड़ी पार्किंग करने वाले सावधान! पुलिस ने 5 ट्रक ड्राइवरों के खिलाफ की एफआईआर


रायपुर. छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में जगह-जगह बेतरतीब एवं नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों के कारण लगने वाले जाम में फंसकर हर रोज लाखों लोग परेशान होते हैं. कई बार तो जाम में इमरजेंसी सेवाओं में शामिल एंबुलेंस, फायर ब्रिग्रेड जैसी गाड़ियां तक फंस जाती हैं, जिसके कारण जान-माल के नुकसान की आशंका बनी रहती है. बेतरतीब एवं नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों के कारण सड़क दुर्घटनाएं भी होती रहती हैं, जिससे कुछ लोगों गंभीर चोटग्रस्त हो जाते हैं तो कईयों की तो जान भी जा चुकी है. पुलिस प्रशासन ने इस तरह के हादसे रोकने के लिए अब नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों के मालिकों व चालकों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने अभियान शुरू किया है. इसके तहत मंगलवार को पांच ट्रक चालकों पर कार्रवाई करते हुए उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की है.

रायपुर शहर के प्रमुख मार्गों पर नो पार्किंग में वाहन खड़े कर यातायात अवरुद्ध करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई को लेकर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रशांत अग्रवाल के निर्देश पर यातायात पुलिस द्वारा 9 जनवरी से विशेष अभियान चलाया जा रहा है. इसके तहत 198 वाहन चालकों के खिलाफ चालानी कार्रवाई कर जुर्माना लगाया गया. वहीं शहर के सबसे व्यस्त क्षेत्र टाटीबंध चौक में नो पार्किंग में खड़े पांच ट्रकों के चालकों के खिलाफ भादवि की धारा 283 के तहत एफआईआर दर्ज की गई है.

पुलिस ने इस दौरान चौक पर पार्किंग स्थल में खड़ी अन्य गाड़ियों के चालकों को भी नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी न करने की समझाइश दी. ट्रैफिक पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि शहर में नो पार्किंग के कारण भी जगह-जगह जाम लग रहा है, वहीं सड़क दुर्घटनाएं भी हो रही हैं. ज्यादातर जाम एवं सड़क दुर्घटनाएं भारी वाहनों के कारण ही होती हैं, इसलिए भारी वाहन चालकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की जा रही है.

इधर दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट के प्रति जागरूक करने रायपुर यातायात पुलिस द्वारा सड़क सुरक्षा सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है. इसके लिए विभाग द्वारा 11 जनवरी को प्रातः 10 बजे कलेक्ट्रेट चौक स्थित छत्तीसगढ़ महतारी की प्रतिमा के सामने से हेलमेट बाइक रैली निकाली जाएगी, जो में शहरभर में घूमकर दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट लगाने के प्रति जागरुक करेगी. उक्त रैली में यातायात पुलिस के जवान, थानों का बल, स्वयंसेवी संस्थाओं के सदस्य, एनसीसी कैडेट्स, स्काउट-गाइड एवं आम नागरिक भी शामिल होंगे.

टाटीबंध चौक समेत रिंगरोड पर भारी वाहनों के नो पार्किंग में खड़े करने के कारण ज्यादा ट्रैफिक जाम एवं सड़क दुर्घटनाएं होती हैं. इसे रोकने के लिए भारी वाहनों के चालकों के विरुद्ध अब सख्त कार्रवाई करते हुए एफआईआर दर्ज की जा रही है. यह कार्रवाई लगातार जारी रहेगी.