CG: गणेश प्रतिमा के तोड़फोड़ के बाद बवाल, भाजपाइयों ने घेरा थाना


रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायुपर में गणेश उत्सव के उत्साह के बीच रविवार रात भगवान गजानंद की दर्जनों मूर्तियों तोड़ दी गई। मूर्तिकार ने इसकी शिकायत आजाद थाने में की है। भगवान की मूर्तियां तोड़ने की खबर जैसे ही भाजपा नेताओं और हिंदू संगठनों को हुई। वे मूर्तिकारों के साथ थाने का घेराव करने पहुंचे और मामले में आरोपियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की। पुलिस ने आरोपियों की जल्द गिरफ्तार का दावा किया है।

राजधानी रायपुर के आजाद चौक थाना क्षेत्र स्थित आमापारा चौक के पास दर्जनों गजानंद की मूर्तियों को तोड़ दिया गया है। मूर्तिकार ने सड़क किनारे पंडाल लगाया था। उसी पंडाल में मूर्तियों को ढंककर रखा था। कुम्हारी के रहने वाले मूर्तिकार नारायण प्रजापति अमापारा में मूर्तियों का दुकान लगाता हैं, लेकिन इस घटना से अब मूर्तिकार बेहद ही दुखी है। वह रो रोकर बता रहा है कि “कड़ी मेहनत के बाद उसने इन मूर्तियों को बनाया था। इनमें से कुछ मूर्तियों को बिरादरी के लोगों से खरीदा भी था। मूर्तियों को तोड़ने से लगभग डेढ़ लाख रुपये का नुकसान हो गया है। घर परिवार का गुजारा इसी से चलता है। गणेश पूजा के दौरान अच्छा बिजनेस होने का सोचा था लेकिन सब मिट्टी में मिल गया। इसकी लिखित शिकायत आजाद चौक थाने में की है।”

घटना की खबर फैलते ही भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारी थाने पहुंच गए। उनके साथ पीड़ित मूर्तिकार और आसपास मूर्ति की दुकान लगाए मूर्तिकार भी खंडित मूर्तियों को लेकर थाने पहुंचे। इस दौरान भाजयुमों के पदाधिकारियों ने जमकर नारेबाजी की। इसके साथ ही एफआईआर दर्ज कर दोषिय़ों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग की है। इस मौके पर भाजयुमो जिलाध्यक्ष गोविंदा गुप्ता, तात्यापारा मंडल अध्यक्ष सुरेंद्र साहू, जिला महामंत्री अर्पित सूर्यवंशी, मीडिया प्रभारी शंकर साहू समेत बड़ी संख्या में पदाधिकारी मौजूद रहे।

मामले को लेकर रायपुर पश्चिम एएसपी डीसी पटेल ने बताया “आजाद चौक थाना क्षेत्र में मूर्तिकार की गणेश की प्रतिमाएं तोड़ दी गई है। इसकी शिकायत मूर्तिकार ने थाने में की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। जल्द से जल्द पुलिस आरोपी को गिरफ्तार करेगी।”