Breaking News: फिर बढ़े बिजली बिल के दाम, जानें- अब कितना देना होगा अतिरिक्त पैसा

रायपुर. नए साल से बिजली उपभोक्ताओं को एक और झटका लगा है। छत्तीसगढ़ पॉवर कंपनी ने VCA (वेरिएबल कॉस्ट एडजस्टमेंट) चार्ज 49 पैसे बढाया हैं। पहले यह दर 61 पैसे थी अब बढ़कर 1.10रुपये प्रति यूनिट हो गया हैं। ये नई दरें दिसंबर और जनवरी माह में उपभोक्ताओं से वसूली जाएंगी। छत्तीसगढ़ राज्य पॉवर कंपनी ने ये घोषणा की हैं। बता दें कि सितंबर 2022 में भी VCA चार्ज बढ़ाया गया था। सितंबर में 0.23 पैसे प्रति यूनिट बढ़ाया गया था। 4 महीने में 0.72 पैसे यूनिट महंगी हुई हैं बिजली।

उदाहरण से समझे कि आपको कितना अधिक चार्ज देना होगा

100 यूनिट की खपत में बिजली बिल 400 रुपये हैं, तो नए VCA दर के मुताबिक 49 रुपये ज्यादा देने होंगे। वो भी तब जब बिजली बिल हाफ योजना का लाभ आप ले रहे हो, अगर बिजली बिल हाफ योजना का लाभ आप नही ले रहे हैं, तो 90 रुपये से भी अधिक 100 यूनिट पर देनी होगी।

छत्तीसगढ़ सरकार ने केंद्र सरकार पर लगाया आरोप

बिजली में बिल वृद्धि पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा की ईंधन की कीमतें बढ़ने से बिल में वृद्धि हुई हैं। बिजली बिल में वृद्धि के लिए भारत सरकार जिम्मेदार है, आम जनता पर भार पड़ रहा है। सस्ता कोयला एनटीपीसी को भारत सरकार आपूर्ति नहीं करा पा रही इसलिए बिजली महंगी होती जा रही है।

बीजेपी में छत्तीसगढ़ सरकार पर लगाया आरोप

VCA चार्ज बढ़ने पर बीजेपी ने राज्य सरकार पर आरोप लगाया हैं। भाजपा नेता केदार गुप्ता ने कहा, छत्तीसगढ़ सरकार आर्थिक रूप से कमजोर हैं, बिजली बिल हाफ का वादा करके सरकार सत्ता में आयी। अब लूट खसोट करने के लिए बिजली बिल में VCA दर बढ़ा रही। 4 महीने में ही 10 से 25% हुई हैं बिजली दरों में बढ़ोत्तरी, भारतीय जनता पार्टी ने पहले भी विरोध किया है, ये प्रदेश की जनता के साथ धोखा हैं।