Chhattisgarh News: दूसरे के सहारे जनदर्शन में आया था दिव्यांग अविनाश, ट्रायसायकिल का मिला सहारा; चेहरे पर मुस्कुराहट लिए लौटा घर

रायगढ़. जिले के बैकुण्ठपुर निवासी 22 वर्षीय दिव्यांग अविनाश पाण्डेय दूसरे के सहारे जनदर्शन में ट्रायसायकल की मांग के लिए आवेदन लेकर आये थे. कलेक्टर रानू साहू ने उनके आवेदन पर शीघ्र ही कार्यवाही करते हुए उन्हें नया ट्रायसायकिल प्रदाय किया. उन्होंने बताया कि वह मोबाईल रिपेयरिंग का काम करते है. जिसकी वजह से उन्हें कई बार मार्केट सामान लेने जाना पड़ता है. उनके पास एक ट्रायसायकिल तो है, लेकिन वह काफी पुराना होने की वजह से चलाने में दिक्कत हो रही थी. जिसके कारण उन्हें कही आने-जाने में समस्या होती थी और उन्हें हर वक्त दूसरे के सहारे जाना पड़ता था. आज वे पहली बार जनदर्शन में आवेदन लेकर आये थे और उन्हें जनदर्शन में ट्रायसायकिल का सहारा मिल गया. उन्होंने खुशी जाहिर करते हुए कलेक्टर को अपना धन्यवाद ज्ञापित किया.

इसी तरह लैलूंगा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कुंजारा निवासी रमिला पैंकरा के आवेदन पर कलेक्टर साहू ने उन्हें मौके पर अन्त्योदय अन्न योजना/विशेष कमजोर समूह का राशन कार्ड प्रदाय किया. वार्ड नंबर 14 खरसिया निवासी सुभाष अग्रवाल जो कि कम सुनते है, वे भी जनदर्शन में आये थे. कलेक्टर ने मौके पर ही उन्हें एक सेट श्रवण यंत्र प्रदाय किया. रायगढ़ के सृजन सभाकक्ष में आज दोपहर कलेक्टर जनदर्शन का आयोजन हुआ. जनदर्शन में आवेदक अपनी मांगों एवं समस्याओं के संबंध में आवेदन लेकर आये थे. कलेक्टर रानू साहू ने सभी आवेदनों को देखा और संबंधित अधिकारियों को तत्काल आवेदन का निराकरण करने के निर्देश दिए. इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा, आयुक्त नगर निगम संबित मिश्रा, अपर कलेक्टर संतन देवी जांगड़े एवं राजीव पाण्डेय सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे.

जनदर्शन में आज ग्राम पंचायत कोतमरा, जनपद पंचायत पुसौर के सरपंच अमीन कुमार पटेल सूपा से कुसमुरा रोड निर्माण में ग्राम पंचायत कोतमरा के बोर (ट्यूबेल) विस्थापन की राशि पीएचई विभाग द्वारा प्रदान में विलंब के लिए निराकरण के संबंध आवेदन लेकर आये थे. कलेक्टर ने जनपद सीईओ को उनके आवेदन पर शीघ्र कार्यवाही करने के निर्देश दिए. इसी तरह ग्राम रूचिदा के ग्रामीण नल-जल योजना के संबंध में आवेदन लेकर आये थे. उन्होंने बताया कि उनके मोहल्ले में एक बोरबेल तो है लेकिन वह बिगड़ गया है, जिसकी वजह से उन्हें पीने के पानी के लिए समस्या हो रही है. उन्होंने बताया कि उसी गांव में अन्य जगह नल-जल योजना की पाईप बिछी हुई है. कलेक्टर साहू ने पीएचई विभाग को आवेदन पर कार्यवाही के निर्देश दिए है.

ग्राम कोतरा बरभांठा की राजेश्वरी महंत मुआवजा राशि दिलाये जाने के संबंध में आवेदन लेकर आयी थी. उन्होंने बताया कि रोड चौड़ीकरण में उनका मकान टूट गया है, शासन द्वारा उन्हें इसके लिए मुआवजा राशि दिया जाना था, लेकिन आज पर्यन्त तक उन्हें मुआवजा राशि नहीं मिला है. साथ ही पति के देहांत हो जाने से उन्हें अपने जीवन-यापन के लिए बहुत दिक्कतें हो रही है. कलेक्टर ने अपर कलेक्टर को शीघ्र स्थल जांच मुआयना कराते हुए उन्हें मुआवजा राशि प्रदाय करने के निर्देश दिए. इसी तरह अन्य लोग राशन कार्ड, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन सहित अन्य मांगों एवं समस्याओं लेकर जनदर्शन में पहुंचे थे.