कोरोना वायरस संक्रमण के रोकथाम एवं बचाव… रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने काढ़ा सेवन के लिए प्रोत्साहित कर रहे आयुर्वेद विभाग के अधिकारी

आयुष जायसवाल, सूरजपुर। जिले के ग्रामीण क्षेत्र में शासन के निर्देशानुसार कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा व रोकथाम के लिए जागरूकता सहित रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए काढ़े का सेवन के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने में आयुर्वेद विभाग के अधिकारी जुटे हुए हैं। इस क्रम में प्रतापपुर विकासखंड के अंतर्गत आने वाले शासकीय आयुर्वेद औषधालय धर्मपुर के प्रभारी चिकित्सक डॉक्टर पवन तिवारी द्वारा ग्राम धर्मपुर में ग्रामीणों को पहुंचकर कोरोना वायरस के रोकथाम व बचाव के संबंध में लोगों को जानकारी देते हुए उन्होंने त्रिकटु चूर्ण से काढ़ा बनाने की विधि बताया।

इस दौरान उन्होंने काढ़े का सेवन के साथ अदरक लहसुन का इस्तेमाल जीरा, धनिया खाने में करने सहित गर्म पानी को पीने में इस्तेमाल करने की सलाह डोर-टू-डोर देते हुए जागरूकता अभियान के तहत पंपलेट का वितरण किया। नियमित योग करने से लाभ के संबंध में विस्तृत रूप से जानकारी दिया गया। मौसमी बीमारियों से संबंधित संपूर्ण जानकारी उन्होंने गांव वालों को दी।

इस दौरान ग्रामीणों से चर्चा करते हुए अनावश्यक रूप से घरों से बाहर नहीं जाने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने, कोरोना वायरस से सुरक्षा व रोकथाम में शासन द्वारा संचालित गतिविधियों को सफल बनाने एवं ग्रामीणों को अपनी सक्रिय सहभागिता देने के लिए प्रेरित करते हुए, कहा कि कोरोना वायरस से बचाव और रोकथाम में सभी सुरक्षा मानकों के साथ गतिविधियों में अपनी पूर्ण सहभागिता सभी निभाते है, तो जल्द ही इस पर रोकथाम में सफलता प्राप्त होगी। इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण युवाओं सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।