कलेक्टर के तूफ़ानी दौरे में पतझड़ की तरह झड़ गए अधिकारी-कर्मचारी….सचिव, पटवारी निलंबित… मनरेगा तकनीकी सहा. व कार्यक्रम अधिकारी को बर्खास्त करने के निर्देश…

पारसनाथ सिंह, सूरजपुर। कलेक्टर रणबीर शर्मा ने आज सूरजपुर जनपद पंचायत के ग्राम अजबनगर, मदनपुर, सिलफिली, कमलपुर, तेलईकछार, जयनगर, एवं बिश्रामपुर पहुॅचकर स्कूलों स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया। उन्होनें अजबनगर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण कर साफ-सफाई के लिए नाराजगी व्यक्त की और संकुल प्रभारी रामेश्वर पाण्डे को एक सप्ताह के भीतर सुधार करने के सख्त निर्देश दिये हैं। इसके साथ ही विकासखंड शिक्षा अधिकारी पंडित भारद्वाज को ग्रामों में विद्यालयों की स्थिति सुधारने के निर्देशदिये हैं।

कलेक्टर श्री शर्मा ने अजबनगर में अंग्रेजी माध्यम का स्कूल संचालित करने के लिए जिला शिक्षा अधिकारी को प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने निर्देश दिये हैं, जिससे ग्रामीण बच्चों को विकसित शिक्षा प्राप्त हो सके। अजबनगर में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने ग्राम पंचायत में बन रहे प्रधानमंत्री आवासों का अवलोकन किया जहाॅ लम्बे समय से आवास अधुरा रहना पाया गया। जिसपर कार्यवाही करते हुए ग्राम सचिव को तत्काल प्रभाव से निलंबित किया। ग्राम अजबनगर में ही पटवारी कार्यालय का निरीक्षण करने पर पटवारी से गिरदावरी की जानकारी ली, प्रविष्टि किये गये खसरा का मिलान किया जिसमें वास्तविक रकबे से ज्यादा धान की प्रविष्टि होना पाया गया, कलेक्टर ने इस हेतु कार्य में लापरवाही मानते हुए पटवारी को निलंबित करने के एसडीएम सूरजपुर को निर्देश दिये हैं, एवं उसके कार्याे पर भी जांच करने कहा है।

वनधन केन्द्र अजबनगर, मदनपुर का निरीक्षण किया गया जहाॅ भी कार्यो का अव्यवस्थित होना पाया गया, जिसके कारण विभिन्न योजनाओं में लापरवाही को देखते हुए तकनीकि सहायक एवं कार्यक्रम अधिकारी सूरजपुर की सेवा समाप्त करने के निर्देश जिला पंचायत सीईओ को दिये हैं।

ग्राम कमलपुर के माध्यमिक शाला एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिलफिली, जयनगर का निरीक्षण करते हुए शिक्षकों के निवास स्थान की जानकारी ली, जिसमें अधिकांष शिक्षक अंबिकापुर से आना-जाना करते हैं पाया गया। इसपर कलेक्टर ने मुख्यालय में निवास नहीं करने वाले शिक्षकों को भैयाथान विकासखंड में स्थानांतरण करने के निर्देश दिये।

इसके अलावा कलेक्टर ने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र अजबनगर, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बिश्रामपुर का निरीक्षण किया जहाॅ उन्होनें उपस्थिति पंजी का अवलोकन कर, मरीजों की संख्या, संस्थागत प्रसव एवं डाक्टरों व स्टाॅफ के निवास स्थल की जानकारी ली। जिसमें अजबनगर में डाॅक्टर, फार्मासिस्ट, लैब टैक्निषियन के द्वारा मुख्यालय में निवास न कर अंबिकापुर से आने-जाने की बात स्वीकारी गई। इसपर कलेक्टर ने सीएमएचओ को उक्त स्टाॅफ को भैयाथान स्वास्थ्य केन्द्रों में स्थानांतरित करने के निर्देश दिये। साथ ही बिश्रामपुर स्वास्थ्य केन्द्रों के निरीक्षण पर खण्ड स्वास्थ्य अधिकारी के कार्य में संतुष्टि नहीं पाये जाने पर एक्टिव डाॅक्टर को खण्ड स्वास्थ्य अधिकारी का प्रभार दिये जाने हेतु निर्देशित किया है।

निरीक्षण की कड़ी में पिलखा क्षीर सिलफिली, आदिम जाति सेवा सहकारी समिति सिलफिली, तेलईकछार माटीकला केन्द्र का भी निरीक्षण किया जहाॅ उन्होनें किये जा रहे कार्यो का निरीक्षण किया और प्रक्रियाओं का भी अवलोकन किया।

इस दौरान एसडीएम पुष्पेन्द्र शर्मा, सीएमएचओ डाॅ आर.एस.सिंह, सूरजपुर तहसीलदार नंदजी पाण्डे, जिला शिक्षा अधिकारी विनोद राय, कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग मुक्तानंद खुंटे, खाद्य अधिकारी संदीप भगत, कार्यपालन अभियंता ग्रामीण यांत्रिकी सेवा राजपूत, डीएमसी शशिकांत सिंह, अनुविभागीय अधिकारी लोक निर्माण विभाग हर्षद साहू एवं अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

देखिए वीडियो-

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें-

Facebook, TwitterWhatsAppTelegramGoogle News