मिशन 2023 : बीजेपी के इस विधायक को 6वीं बार मिलने जा रहा टिकट… तो दूसरे को दोबारा मिल रहा मौका.. दोनों विधायको का नाम लगभग तय… काम पर नहीं नाम पर मिल रहा है टिकट.. अब जनता नाम पर नहीं काम पर देगी वोट…

@संजय यादव

जांजगीर चांपा। छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी की दूसरी लिस्ट का इंतजार लगभग समाप्त होने वाला है. बाकी बचे कुछ सीटों में संभावित नाम सामने आ चुके हैं. जिसमें जांजगीर चांपा जिले से अकलतरा एवं जांजगीर चांपा विधानसभा की बात करें तो यहां बीजेपी के मौजूदा दोनों विधायको का नाम लगभग फाइनल माना जा रहा है, सिर्फ औपचारिक घोषणा होना बाकी है. जांजगीर चांपा से भाजपा विधायक एवं नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल को छठवीं बार भाजपा विधानसभा में टिकट दे रही है. तो वही बीजेपी अकलतरा विधानसभा की मौजूदा विधायक सौरभ सिंह को दोबारा मौका मिल रहा है. हालांकि कहा जा रहा है कि उनके काम को लेकर नहीं बल्कि नाम देखकर पार्टी टिकट दे रही है.

जांजगीर-चांपा एवं अकलतरा विधायकों को टिकट मिलने के पीछे सबसे पहला कारण यह है कि वे 2018 की विधानसभा चुनाव के विपरीत स्थिति में जीत के आए थे, वही दूसरा कारण नारायण चंदेल का नेता प्रतिपक्ष बनना उनके लिए सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट रहा जो उनका टिकट मिलने में सबसे अहम रोल अदा किया है. वही अकलतरा विधायक के विधानसभा में सक्रियता जिसके कारण उनका नाम फाइनल होने जा रहा है. अब नेता जब जनता के पास जायेगी तो जनता नाम पर नहीं काम देखकर वोट करेगी, ऐसा कहा जा रहा है. बीजेपी के वरिष्ठ विधायक एवं नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल को भाजपा 1998 से लगातार छठवीं बार टिकट देगी जिसमें तीन बार जीत हासिल किए है. तो दो बार हार का सामना करना पड़ा है.

वही बीजेपी के नेता सौरभ सिंह को बीजेपी ज्वाइन करने के बाद यह दूसरा मौका है जब वह भारतीय जनता पार्टी से अकलतरा विधानसभा का प्रतिनिधित्व करेंगे. अब इन दोनों विधायकों के नाम पर लगभग सहमति बन गई है. अब देखना होगा कि जांजगीर चांपा व अकलतरा विधानसभा से कांग्रेस पार्टी किसको टिकट देती है. दोनों भाजपा विधायको के लिए 2023 का विधानसभा चुनाव बड़े मायने रखते हैं अगर प्रदेश में बीजेपी की सत्ता आती है तो निश्चित ही दोनों विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जाएगा. लेकिन इसकी संभावना बहुत कम नजर आ रही है. देखा गया है कि लगातार बीजेपी की मौजूदा विधायक की जीत जांजगीर चांपा जिला से नहीं हुई है, एक बार हार का सामना करना पड़ा है, तो एक बार जीते हैं. लगातार दो बार जांजगीर चांपा विधानसभा से किसी भी पार्टी के विधायक की जीत नहीं हुई है.

वही हाल अकलतरा विधानसभा का भी है, मौजूदा विधायक लगातार दो बार नहीं जीत पाए है. इस बार अकलतरा विधायक सौरभ सिंह को चौतरफा टक्कर मिलने की संभावना जताई जा रही है. जिससे यह चुनाव और भी कठिन होने जा रहा है. अब दोनों विधायक अपने काम को लेकर जनता के पास जाएंगे और जनता इन दोनों विधायकों का काम का आंकलन कर वोट करेगी।