श्रीहरिकोटा से लॉन्च हुए SSLVD-2 में छत्तीसगढ़ के 10 होनहार की थी महत्वपूर्ण भूमिका

महासमुंद. 10 फरवरी को आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा से लांच की गयी सेटेलाइट एस एस एल वी – डी 2 की गवाह बनी है महासमुंद जिले की शासकीय आशी बाई गोलछा उच्चतर माध्यमिक शाला की दस छात्राये। जी हां, इन छात्राओ ने अपने गुरुजन के सानिध्य मे इस सेटेलाइट के चीप में ताप, दाब की प्रोग्रामिंग की है और दस फरवरी को सेटेलाइट की लांचिंग के समय ये छात्राये श्रीहरिकोटा मे मौजूद थी। जहां इन छात्राओ ने चिप की प्रोग्रामिंग कर जिले के साथ प्रदेश का गौरव बढाया है। वही स्कूल के शिक्षक भी छात्राओ के इस सफल प्रयास से अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे है।

मिशन आजादी सेट – 2 के लिए स्पेस कीड्स इण्डिया ने महासमुंद जिले के शासकीय आशी बाई गोलछा उच्चतर माध्यमिक शाला के दस छात्राओ को सेटेलाइट एस एस एल वी – डी – 2 के चिप मे प्रोग्रामिंग के लिए चयन किया। स्कूल के एटीएल लैब इंचार्ज के मदद से इन छात्राओ ने उस चिप में ताप, दाब आदि की प्रोग्रामिंग कर उस चिप को श्रीहरिकोटा भेजा और वो चिप सेटेलाइट लाइट मे लगाया गया। जिसका प्रक्षेपण इसरो ने दस फरवरी को आंध्रप्रदेश के श्रीहरिकोटा में किया। जो कि पूर्ण सफल रहा। सेटेलाइट के प्रक्षेपण के समय महासमुंद की ये दस छात्राये भी श्रीहरिकोटा मे मौजूद थी । वहाँ से लौटकर आई ये छात्राये काफी उत्साहित है और उनका कहना है कि हमे पहली बार मौका मिला था और हम बहुत खुश थे । हमे वहाँ कुछ नया जानने और सिखने के लिए मिला साथ ही छात्राये भी विज्ञान के क्षेत्र मे कुछ कर सकती है और अंतरिक्ष के क्षेत्र मे भी आगे बढ सकती है‌। छात्राओ के इस सफल प्रयास पर गुरुजन भी अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे है। गौरतलब है कि ये छात्राये मिशन आजादी सेट – 1 मे भी सेटेलाइट एस एस एल वी – डी-2 के लिए चिप मे प्रोग्रामिंग कर चुकी है। पर वह प्रक्षेपण किन्ही कारणों से सफल नही हो पाया था।

IMG 20230215 WA0009

इन बच्चों में कक्षा 10वीं की चंचल साहू, हीना साहू, महिमा जांगड़े, नेहा यादव, राखी यादव, फिजा परवीन, मोक्ष ठाकुर औऱ 11वीं की रेणुका चंद्राकर, किरण साहू, तृप्ति साहू शमिओ हैं ये सभी महासमुंद जिले की शासकीय आशी बाई गोलछा उच्चतर माध्यमिक शाला की छात्राएं हैं।