देखिए.. मंत्री जी! नाले का पानी पीने को मजबूर हैं आपके गृह ज़िले के इस गांव के लोग.. PHE विभाग का अलग है बहाना

अम्बिकापुर..(उदयपुर/क्रांति रावत)..स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव के विधानसभा क्षेत्र अम्बिकापुर के अंतर्गत विकास खण्ड उदयपुर के नवीन ग्राम पंचायत बुले के कानाडाँड़ पारा में लोग आज भी नाला का गंदा पानी पीने को मजबूर हैं. शासन-प्रशासन और नेता जी से दर्जनों बार अनुनय विनय करने के बाद भी इन ग्रामीणों की परेशानी दूर नहीं हुई है.

ग्राम पंचायत बुले के कानाडाँड़ पारा के जेठू घर पास लगभग 20 परिवार कई सालों से नाले का पानी पी कर अपना जीवन यापन कर रहे है. प्रशासन की पहल पर वर्ष 2020 में उक्त स्थल के लिए बोरिंग खुदाई की स्वीकृति भी हो गई. पीएचई विभाग का बोरिंग गाड़ी भी गांव के मुहाने पर पहुंचा. परंतु रास्ता नहीं होने का बहाना बनाकर गाड़ी वाला वापस चला गया. जबकि बोर गाड़ी वाले के कहने पर ग्राम पंचायत द्वारा लगभग 20 हजार रुपये खर्च कर सड़क बनवाने का कार्य भी जेसीबी के द्वारा कराया गया है.

रोड बनने के बाद गाड़ी वाले और पीएचई विभाग का नया बहाना फिर सामने आना इस गांव के लिए परेशानी का सबब बनते जा रहा है. नया बहाना है की नदी में गाड़ी फंस जाएगी हम नहीं जा सकेंगे बोर करने.

इस मोहल्ले के लोग 02 किलोमीटर की पैदल यात्रा करके पड़की नाला से पानी भरकर प्रतिदिन लाते हैं. तब जाकर इनकी प्यास बुझ पाती है. वाह रे प्रशासन और प्रशासन के लोग जो विकास के दावों की डींगे तो हांकते है.. पर इन्हें ग्रामीणजनों की परेशानी दिखाई नहीं देती. यहां पर लोग नाले का पानी पीकर अपना जीवन यापन कर रहे हैं.

इस बार सभी को आश जगी थी.. कि अब शासकीय योजना का लाभ मिलेगा और हैंडपंप खुदाई हो जाएगा.. लेकिन हैंडपंप गाड़ी वाला बिना खुदाई किये ही वापस अम्बिकापुर चला गया.

जिस जगह पर हैंडपंप खुदाई किया जाना है. वहां इस बरसात के बाद कभी भी हैंडपंप खुदाई नहीं हो सकता.. क्योंकि एक भूमि स्वामी के खेत से होकर गाड़ी खुदाई के लिए जाएगा. अब उस जगह पर अपनी खेत में जेसीबी के माध्यम से भूमि स्वामी द्वारा छोटा डेम बनाने का काम चल रहा है. जिसमें बरसात के मौसम में पानी भर जाएगा एवं कभी भी वहां हैंडपंप खुदाई के लिए गाड़ी नहीं जा सकेगी. हैडपम्प गाड़ी के वापस चले जाने पर कानाडाँड़ के लोगों में आक्रोश है.