मनरेगा में काम करने वालों की बढ़ी मजदूरी, जानिए अब CG और MP में मजदूरों को कितना मिलेगा, ऐसे करें जॉब कार्ड के लिए अप्लाई..

फटाफट डेस्क. मनरेगा के तहत काम करने वाले देशभर के मजदूरों के लिए अच्छी खबर हैं। मोदी सरकार ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए ग्रामीण रोजगार गारंटी कार्यक्रम के तहत मजदूरी दरों में वृद्धि को अधिसूचित किया हैं। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से जारी नोटिफिकेशन में मजदूरी दर में 7 से लेकर 26 रुपए तक की वृद्धि की गई हैं। यह संशोधित मजदूरी दर 1 अप्रैल 2023 से लागू होगी। आइए जानते हैं किस राज्य में कितनी मजदूरी में बढ़ोतरी हुई हैं।

छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश
छत्तीसगढ़ और एमपी राज्य के लिए, जहां सबसे कम दैनिक मजदूरी 221 रुपए है, पिछले वर्ष की तुलना में 17 रुपए बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वित्त वर्ष 2022-23 में दोनों राज्यों में दैनिक मजदूरी 204 रुपए तय थी।

राजस्थान

राजस्थान में मनरेगा के मजदूरी दर में सबसे अधिक वृद्धि दर्ज की गई है। राजस्थान के लिए संशोधित मजदूरी 255 रुपए प्रति दिन है, जो पहले 2022-23 में 231 रुपए थी।

बिहार और झारखंड

बिहार और झारखंड राज्य में पिछले साल की तुलना में लगभग 8 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है। पिछले साल इन दोनों राज्यों में मनरेगा मजदूर के लिए एक दिन की मजदूरी 210 रुपए थी। अब इसे बढ़ाकर 228 रुपए कर दिया गया है।

हरियाणा में सबसे अधिक मिलेंगे पैसे

हरियाणा में मनरेगा के तहत सबसे अधिक मजदूरी 357 रुपए प्रति दिन मिलेंगे। सबसे कम प्रतिशत वृद्धि दर्ज करने वाले राज्यों में कर्नाटक, गोवा, मेघालय और मणिपुर शामिल हैं।

मनरेगा जॉब कार्ड के लिए अप्लाई ऐसे करें

1. सबसे पहले नरेगा आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
2. इसके बाद तारीख, अपना जिला, विकासखंड एवं ग्राम पंचायत का नाम भरें।
3. इसके बाद आवेदक अपना नाम, पता एवं परिवार के सभी सदस्यों का विवरण भरें।
4. फॉर्म में सभी जानकारी भरने के बाद आवेदक हस्ताक्षर या अंगूठे का निशान लगाएं।
5. फॉर्म के साथ निर्धारित सभी दस्तावेज (पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड की फोटोकॉपी, बैंक पासबुक की छायाप्रति) लगा दें।
6. अब तैयार किए गए इस फॉर्म को ग्राम पंचायत कार्यालय में जमा कर दें।
7. छानबीन समिति आपके आवेदन की जांच करेगी। आवेदन सही एवं दस्तावेज पूर्ण पाए जाने पर 30 दिनों में आपको जॉब कार्ड मिल जाएगा।
8. आवेदन को ग्राम पंचायत के अलावा आप सीधे विकासखंड कार्यालय में भी जमा कर सकते हैं।

मनरेगा के तहत होने वाले कार्य

मनरेगा के अंतर्गत ग्राम पंचायत एवं नगर पंचायत में जॉब कार्ड धारकों को कार्य दिया जाता है। इसमें आवास निर्माण कार्य, जल संरक्षण कार्य, बागवानी कार्य, गौशाला निर्माण कार्य, वृक्षारोपण, लघु सिंचाई, ग्रामीण सम्पर्क मार्ग निर्माण कार्य, चकबंध कार्य, भूमि विकास कार्य, बाढ़ नियंत्रण कार्य आदि किए जाते हैं। मनरेगा में 100 दिनों की रोजगार की गारंटी मिलती है। ये कार्य जॉब कार्डधारकों को 5 किलोमीटर के दायरे में दिया जाता है।