Exclucive : मैं बात करूंगा!..रेत उत्खनन पर बोले पंचायत मंत्री सिंहदेव… कोई भी हो बक्शा नही जाएगा.. पंचायत स्तर पर बनाये जाए पिट पास…

फ़टाफ़ट डेस्क..(कृष्णमोहन कुमार)..प्रदेश के स्वास्थ्य परिवार कल्याण व पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव ने अवैध रेत उत्खनन पर लगाम लगाने तथा जरूरत मंद लोगो को भवन निर्माण कार्यो के लिए आसानी से रेत उपलब्ध कराने की बात कही है..इसके साथ ही उन्होंने स्थानीय जिला प्रशासन से चर्चा कर इस ओर कड़े कदम उठाने आश्वस्त किया है..

धड़ल्ले से अवैध रेत उत्खनन

बता दे कि इन दिनों एनजीटी के निर्देशो के बावजूद भी रेत का अवैध उत्खनन धड़ल्ले से जारी है..और कुछ सफेदपोश लोगो के इस अवैध कारोबार में लिप्त होने की वजह से प्रशासन की मौन स्वीकृति है..जिसके बाद अब पंचायत मंत्री ने रेत के अवैध उत्खनन पर कार्यवाही करने की बात कही है..

दरअसल प्रदेश की सत्ता में आते ही कांग्रेस ने नयी खनिज नीति के तहत नदी नालों से रेत के उत्खनन का लीज टेंडर प्रक्रिया के तहत जारी किया है..लेकिन वर्षा ऋतु में रेत के उत्खनन पर प्रतिबंध है..

होगी कार्रवाई- पंचायत मंत्री

वही हालिया दिनों में बलरामपुर-रामानुजगंज जिले से रेत के अवैध उत्खनन का नजारा देखने को मिला था..और स्थानीय प्रशासन सत्ता पक्ष के ही कुछ लोगो के सह पर हो रहे इस अवैध उत्खनन पर अंकुश लगाने में अपने हाथ खड़े कर दिए थे..जिसके बाद अब पंचायत मंत्री स्थानीय प्रशासन से चर्चा कर इस मामले में कार्यवाही करने की बात कह रहे है..

बहरहाल प्रदेश सरकार भले ही लाख दावे करे..की प्रदेश में रेत का अवैध उत्खनन नही हो रहा है..लेकिन यह कारोबार बुलंद हौसले के साथ रेत माफिया कर रहे है..एनजीटी ने 10 जून से 15 अक्टूबर तक रेत के उत्खनन पर रोक लगाने के निर्देश भी दिए है..लेकिन एनजीटी का वह निर्देश सरकारी फाईलों में ही कैद है..अवैध रेत उत्खनन को लेकर ही पिछले महीने धमतरी जिले के एक जिला पंचायत सदस्य पर जानलेवा हमला भी रेत माफियाओं ने किया था..और मामले को तूल पकड़ता देख त्वरित कार्यवाही की गई थी..अब ऐसे में पंचायत मंत्री टीएस सिंहदेव द्वारा रेत माफियाओं पर कार्यवाही के आश्वासन पर कब अमल किया जाएगा यह देखने वाली बात है..

देखिए वीडियो-