जमा धन पर सरकार की पकड़ पर कैसा रहा पहला दिन..जानिये लोगो का मत..!

अम्बिकापुर-देश दीपक “सचिन”

दबे हुए धन को बाहर लाने की कवायद में बाजार हुआ अस्त व्यस्त

अस्पताल में मचा बवाल, मीडिया की पहल के बाद समस्या हुई दूर  

लोग खुस भी है और परेसान भी, नोट की जगह हो रहा टोकन का स्तेमाल

केंद्र सरकार के द्वारा अचानक ही 500 व 1000 के नोटों को बंद करने के फैसले के बाद सरगुजा का आम जनजीवन प्रभावित दिखा, हालांकी सरकार के इस फैसले से समाज का गरीब व मध्यम वर्गीय तपका बेहद खुस है। देश में ही दबा हुआ अरबो रुपया अब या तो बाहर निकलेगा या तो सामान्य कागज़ बन कर रद्दी में फेंका जाएगा। लेकिन इन सब के बीच अचानक जारी इस आपातकाल में लोग मूलभूत जरूरतों के लिए परेसान है। बहरहाल इन सब के बीच हमने ने समाज के अलग अलग वर्ग की प्रतिक्रया जाननी चाही जिसमे सभी का बयान लगभग सरकार के फैसले के पक्ष में ही रहा। वही सरकार के द्वारा पेट्रोल पम्प में नोट लिए जाने के आदेश के बाद अम्बिकपुर के पेट्रोल पम्प में विवादित स्थिति बनी रही। जब पेट्रोल पम्प संचालको के पास भी छोटे नोट ख़तम हो गए तब पैसे वापस करना मुनासिब नहीं हो सका लिहाजा पेट्रोल पम्प के द्वारा हस्ताक्षर किया हुआ टोकन जारी किया गया जिसे दिखाकर उपभोक्ता बाद में अपना जमा पैसा लेजा सकते है या उतनी कीमत का पेट्रोल ले सकते है।

हालीक्रास अस्पताल में मरीज हुए परेसान

मामला संभाग के सबसे बड़े हालीक्रास अस्पताल का है जहां पर उस वक्त स्थिति बिगड़ गई जब दूर दराज से इलाज के लिए पहुचे मरीजो से अस्पताल प्रबंधन ने 500 और 1000 के नोट लेने से मना कर दिया। जबकी प्रधानमंत्री ने साफ़ तौर पर कहा है की रेलवे स्टेशन पेट्रोल पम्प और अस्पतालों में 72 घंटे तक यह नोट लिए जा सकते है। बहरहाल समस्या से जूझ रहे मरीज के परिजनों ने फोन पर मीडिया से इस समस्या को बताया जिसके बाद मीडिया अस्पताल पहुची और प्रबधन से सवाल जवाब के बाद अस्पताल की एडमिनिस्ट्रेटर ने इन नोटों को लिए जाने का आदेश दिया जिसके बाद हालीक्रास हास्पीटल में मरीजो की यह समस्या दूर हो सकी।

क्या कहते है स्थानीय जानकार

इस मामले में हमने समाज के हर वर्ग से बात की जिसमे भाजपा नेता, कांग्रेस नेता, चेंबर आफ कामर्श, छात्र सभी से बात की और उन सबके निष्कर्ष के बाद सरकार के इस फैसले की तारीफ़ सभी ने की है हालाकी क्षणिक कष्ट होने की बात भी सभी ने कही लेकिन बड़े सुख के लिए थोडा कष्ट सहना ही पडेगा ऐसा लोगो का मानना है इसी बीच कुछ प्रतिक्रया बिकुल विपरीत भी आई जिसमे सरकार के फैसले को देश को गुराह करने वाला बताया गया।

पूछताछ के लिए कन्ट्रोल रूम एवं वेबसाईट निर्धारित 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 8 नवम्बर 2016 को आधी रात से 500 रूपये एवं 1000 रूपये के करेंसी नोट की लीगल टेंडर के तौर पर मान्यता समाप्त करने की घोषणा की गई है। प्रधानमंत्री के निर्देषों के पालन हेतु सरगुजा कलेक्टर भीम सिंह द्वारा बैंकों और पोस्ट ऑफिस में नए नोट के लिए पुराने नोट बदलने के दौरान पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सुनिष्चित करने के निर्देष दिये गये हैं। उन्होंने बताया है कि नये करेंसी नोट के आवागमन के दौरान भी सुरक्षा उपलब्ध करायी जायेगी। शवदाहगृह एवं कब्रिस्तान में 11 नवंबर 2016 की आधी रात तक 500 रूपये और 1000 रूपए के नोट स्वीकार करने के निर्देष दिये गये है। कलेक्टर ने बताया है कि नये एवं पुराने नोटों के बदलने के संबंध में अधिक जानकारी के लिए भारत सरकार के आर्थिक कार्य विभाग के सचिव के कार्यालय में नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इस कक्ष का दूरभाष नंबर 011-23093230 है। इस दूरभाष नंबर पर 25 नवम्बर तक सुबह 8 बजे से लेकर रात्रि 8 बजे तक सम्पर्क किया जा सकता है। इसी कार्य के लिए रिजर्व बैंक में भी एक कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है। इसका दूरभाष नंबर 022-22602201 एवं 22602944 है। लोग अपने सवाल पब्लिकक्वेरी/आरबीआई.ओआरजी.इन पर भी भेज सकते हैं।

नकली करेंसी व स्टोर पैसे पर नकेल- बाबूलाल गोयल चेंबर आफ कामर्श छतीसगढ़

छतीसगढ़ चेंबर आफ कामर्श की और से बाबूलाल गोयल ने कहा है की आजादी के बाद का सबसे बड़ा एतिहासिक फैसला सरकार ने किया है मोदी जी के इस फैसले ने उनको सबसे मजबूत पी एम बना दिया है। पांच सौ और हजार के नोट बंद होने से नकली करेंसी पर लगाम लगेगी वही लोगो के बिस्तर और जमीन के नीचे दबा पैसा बाहर आयेगा और समाज का गरीब व ईमानदार वर्ग का फायदा होगा।

आर्थिक आतंकवाद पर करारा प्रहार- भारत सिंह सिसोदिया भाजपा नेता

इस मामले में भाजपा नेता भारत सिंह सिसोदिया ने कहा है की मोदी जी ने वो काम कर दिया है जिसका देश के लोगो को लम्बे समय से इन्तजार था। वास्तविक समाजवादी व्यवस्था बनेगी मोदी जी ने प दीनदयाल उपाध्याय जी के सपने को साकार करते हुए देश के अन्दर का काला धन बाहर निकाला है। एक साथ ही हर घर में इनकम टेक्स की ऐसी रेड मारी है की सबका पैसा खुद-ब-खुद बाहर आ जाएगा। इन्होने कहा हालाकी यह फैसला प्रथमवेदना जैसा है जिससे अभी तो थोडा सा कष्ट सभी को होगा लेकिन भविष्य सबका अच्छा होगा।

देश को गुराह कर रही है सरकार- शफी अहमद, प्रदेश कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता व नगर निगम के सभापति शफी अहमद ने सरकार के इस फैसले को देश को गुमराह करने वाला बताया है, उन्होंने कहा की मोदी जी ने विदेश में जमा काला धन लाकर  15-15 लाख रुपये सभी के खाते में जमा करने की बात कही थी उसे तो कर नहीं सके तो जनता को गुमराह करने के उद्देश्य से मुद्दे से भटका रहे है। इस फैसले से आंशिक लाभ तो होगा लेकिन इससे लोगो के काम करने की क्षमता कम हो जाएगी गरीबो को भी परेसानी होगी और कही देश 10 साल पीछे ना चला जाए।

आम लोगो को थोड़ा समय देना था – राजीव अग्रवाल वन ठेकेदार संघ

सरगुजा वन ठेकेदार संघ के अध्यक्ष राजीव अग्रवाल ने मोदी सरकार के इस फैसले की तारीफ़ की है उन्होंने कहा की देश में दबा धन तो बाहर आयेगा सरकार को टेक्स मिलेगा। समाज में समानता का भाव पैदा होगा। हालाकी आम लोगो को काफी परेसानी हो रही है इसलिए सरकार को थोड़ा सा समय देना था जिससे लोग रोजमर्रा के जीवन को व्यवस्थित कर पाते।