सेहत से खिलवाड़ पड़ेगा भारी.. कलेक्टर के निर्देश के बाद फूड-सेफ्टी की टीम… हाट-बाजारों में दे रही दबिश!

बलरामपुर. कलेक्टर रिमिजियुस एक्का के निर्देश के बाद नियंत्रक खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने मौसमी बीमारियों को देखते हुए जिले में एहतियात के तौर पर सक्रिय है. खाद्य औषधि प्रशासन विभाग की टीम इन दिनों जिले के हाट-बाजारों, तहसील मुख्यालयों, जिला मुख्यालय में संचालित होटलों व गुमटियों में खाद्य सामग्रियों की जांच में जुटी हुई है.

Random Image

वहीं खाद्य औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी नितेश मिश्रा का कहना है बरसात के दिनों में खाद्य पदार्थों के रख-रखाव पर ध्यान दिया जाना आवश्यक है. खाद्य पदार्थों पर मंडराने वाली मक्खियां भी मानव शरीर पर विभिन्न बीमारियों की वाहक होती है. जिसके चलते यह अभियान चलाया जा रहा है. ताकि लोग अमानक खाद्य पदार्थों की बिक्री को बंद किया जा सके.

बता दे कि बलरामपुर जिला बीहड़ पहाड़ियों और घने जंगलों के बीच बसा है. जहां आज भी साप्ताहिक बाजारों का प्रचलन है और इन साप्ताहिक बाजारों में आसपास गांव के लोग सप्ताहवार दिन के हिसाब से जुटते है. इन हाट-बाजारों में खाद्य पदार्थों की बिक्री भी बहुतायात मात्रा में की जाती है और बाजारों में इन खाद्य पदर्थो के रख रखाव पर विशेष सावधानियां देखने को नही मिलती है.

जिसको लेकर अब खाद्य औषधि प्रशासन विभाग कलेक्टर के निर्देश पर इन साप्ताहिक बाजारों में उपलब्ध खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता को परखने दबिश दे रही है. खाद्य औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारी नितेश मिश्रा के मुताबिक अमानक खाद्य पदार्थों की पहचान करने के लिए खाद्य पदार्थों का नमूना लेकर जांच के लिए लैब भेजा जाएगा और रिपोर्ट आने के बाद वैधानिक कार्यवाही की जायेगी.