1 करोड़ 44 लाख की पांच नलजल योजनाओं का… PHE मंत्री ने किया भूमिपूजन

दुर्ग : धमधा क्षेत्र में शुद्ध पेयजल के विस्तार के लिए आज पीएचई मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने ग्राम सगनी में पांच गांवों के लिए नलजल योजनाओं का भूमि पूजन किया। एक करोड़ 44 लाख रुपए की लागत से बनने वाले इन योजनाओं से लगभग चार हजार की ग्रामीण आबादी को शुद्ध पेयजल मिल सकेगा। सगनी के अलावा परसदा, सेमरिया, बिरेभाट तथा बागडूमर में यह योजनाएं काम करेंगी।

इस अवसर पर लोगों को संबोधित करते मंत्री ने कहा कि बुनियादी सुविधाओं की सबको उपलब्धता सुनिश्चित कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इस दिशा में नलजल योजनाओं पर बड़ा काम पूरे राज्य में किया जा रहा है। ग्रामीण विकास के संबंध में आप लोगों से जिस तरह से जानकारी मिलती है उसके अनुरूप कार्य कराए जाते हैं। हमारी कोशिश यह है कि हमारा ग्रामीण आर्थिक तंत्र ऐसा हो जिसमें तरक्की की संभावनाएं बनें। गांव में बुनियादी सुविधाएं पूरी करने की दिशा में हम लोग पहल कर ही रहे हैं।

स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में ढांचा सुदृढ़ किया जा रहा है। शासन किसानों के आर्थिक विकास के लिए प्रतिबद्ध है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने की दिशा में काम किया गया है। गोधन न्याय योजना के माध्यम से पशुपालन को बढ़ावा मिलेगी। इन सारी योजनाओं के माध्यम से ग्रामीण अर्थतंत्र मजबूत होगा और स्वावलंबी तथा आर्थिक रूप से सुदृढ़ ग्रामीण तंत्र बन पाएगा।