“विशेष संरक्षित जनजाति कमार बच्चों के शैक्षणिक गुणात्मक विकास के लिए 4 दिसंबर को विकासखंड स्तरीय टी.एल.एम्. निर्माण प्रशिक्षण कार्यशाला नगरी में आयोजित”

नगरी-धमतरी। नगरी विकासखण्ड अंतर्गत प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला में अध्ययनरत विशेष संरक्षित कमार जनजाति के बच्चों के शैक्षणिक गुणात्मक विकास हेतु समग्र शिक्षा अंतर्गत दिनांक 4 दिसंबर 2021 को विकासखंड स्तरीय सहायक शिक्षण सामग्री (टी.एल.एम्.) निर्माण प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गयी है।

विकासखंड शिक्षा अधिकारी नगरी सतीश प्रकाश सिंह ने बताया की नगरी विकासखंड के प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला में अध्ययनरत विशेष संरक्षित कमार जनजाति के बच्चों के पठन-पाठन में सहयोग प्रदान करने तथा कक्षा शिक्षण में विषय आधारित सीखने की क्षमता में अभिवृद्धि हेतु सभी विषयों पर आधारित सहायक शिक्षण सामग्री (टी.एल.एम्.) का निर्माण करने हेतु दिनांक 4 दिसंबर 2021 को विकासखंड स्तरीय सहायक शिक्षण सामग्री (टी.एल.एम्.) निर्माण प्रशिक्षण कार्यशाला कमार शिक्षकों के सहयोग से बी.आर.सी. प्रशिक्षण हॉल नगरी में प्रातः 10:00 बजे से आयोजित है।

कार्यशाला में कमार जनजाति के शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा कमार बच्चों के शैक्षणिक विकास हेतु शून्य निवेश नवाचार पर आधरित तथा कबाड़ से जुगाड़ पर केन्द्रित विभिन्न विषयों के मॉडल, चार्ट पेपर, रंगीन पेंसिल, थर्मोकोल शीट, अन्य अनुपयोगी सामाग्रियों के द्वारा सहायक शिक्षण सामाग्री (टी.एल.एम्.) का निर्माण किया जावेग।

बी.ई.ओ.सतीश प्रकाश सिंह ने बताया कि समग्र शिक्षा के तहत विकास खण्ड स्तरीय कार्यशाला में निर्मित सहायक शिक्षण सामाग्री (टी.एल.एम्.) को विशेष संरक्षित कमार जनजाति के बच्चों के शैक्षणिक गुणात्मक विकास हेतु नगरी विकास खण्ड के विभिन्न ग्रामों में 6 दिसंबर से 8 दिसंबर 2021 तक ग्राम स्तरीय प्रदर्शनी 95 प्राथमिक शाला एवं 52 माध्यमिक शालाओं में आयोजित की जावेगी। प्रदर्शनी में ग्रामवासी तथा कमार बच्चों के पालकगण सम्मिलित होंगे। सभी सहायक शिक्षण सामग्री (टी.एल.एम्.) को शाला में उपलब्ध कराया जायेगा, जिनकी मदद से कमार जनजाति के बच्चों के सीखने की क्षमता में वृद्धि होगी। जिससे कमार जनजाति के बच्चों का गुणात्मक शैक्षणिक विकास में अभिवृद्धि होगी।