Breaking News: टेंडर निकलने से पहले हो गया सीसी रोड का निर्माण… ऐसा कार्य सिर्फ जांजगीर नैला नगर पालिका में ही संभव.. शिकायत हुई तो जांच में शिकायत सही पाया गया… अब होगी कार्रवाई..

जांजगीर-चांपा। जांजगीर नैला नगर पालिका में रोज नए-नए कारनामे अधिकारियों के सुनने एवं देखने को मिलते हैं, लेकिन अब की बार एक नया मामला सामने आया है। जहां अधिकारियों की मिली भगत से ठेकेदार द्वारा टेंडर से पहले सीसी रोड का निर्माण कर दिया है। जब शिकायत हुई तो जांच में पहुंचे अधिकारी ने शिकायत को सही पाया, अब पूरे मामले में जांच कर अधिकारी कार्यवाही की बात कह रहे है।

शिकायतकर्ता अजीत गढ़वाल निवासी जांजगीर ने शिकायत में बताया कि जांजगीर के वार्ड क्र. 22 जांजगीर-नैला में बिना निविदा के सी.सी. रोड का निर्माण कराया गया है। रोड निर्माण के लगभग एक माह पश्चात सी.सी. रोड निर्माण हेतु निविदा बुलाई गई है और निर्माण कार्य निविदा अध्यक्ष निधि मद से जारी किया गया है।

नगर पालिका द्वारा कार्यालयीन लेटर के माध्यम से दिनांक 08.08.2023 को निविदा जारी की गई है। जिसमें कार्य का नाम वार्ड क. 22 में छोटे नहर से सनत सिंह के घर तक एवं पप्पू सिंह से आशीष मसीह प्लाट तक सीसी रोड निर्माण कार्य (अध्यक्ष निधि) प्रथम निविदा राशि 5.43 लाख का उल्लेख है।

उक्त निविदा जारी तिथि 08.08.2023 एवं TDR/FDR डिमांड ड्राफ्ट सहित निविदा फार्म लिफाफा पद्धति में दिनांक 29.08.2023 को शाम 04.00 बजे तक प्राप्त होने एवं उसी दिवस के 04.30 बजे खोले जाने की निविदा विज्ञप्ति जारी की गई . अर्थात् निविदा प्राप्त होने एवं खोले जाने की प्रकिया में ही दो दिन शेष था, बावजूद एक माह पूर्व ही बिना प्रकियाओं का पालन किये लगभग एक माह पूर्व ही अपने चहेते ठेकेदार द्वारा सीसी रोड का निर्माण करा दिया गया है, जो कि अध्यक्ष निधि की राशि का है।

शिकायतकर्ता का कहना कि उक्त सीसी रोड निर्माण में सुरक्षा और नियम को ध्यान में न रखते हुए सीसी रोड बनाया गया है। रोड के बीचों बीच दो विद्युत पोल लगा हुआ है। नगरपालिका के मुख्य नगरपालिका अधिकारी, उपअभियंता एवं नगरपालिका के अध्यक्ष व ठेकेदार के मिलीभगत से उक्त निविदा में गड़बड़झाला, आर्थिक अनियतता, भ्रष्टाचार एवं सांठगांठ को अंजाम दिया गया।

शिकायत के बाद उक्त संबंध में एसडीएम द्वारा मौका निरीक्षण किया गया तथा निविदा संबंधी दस्तावेजों का अवलोकन किया गया जिसके अनुसार निविदा दिनांक 08.08.2023 को होने के पूर्व ही वार्ड क्र. 22 में छोटे नहर से सनत सिंह के घर तक एवं पप्पू सिंह से आशीष मसीह प्लाट तक सी.सी. रोड का निर्माण अध्यक्ष निधि से होना पाया गया है। निविदा संबंधी दस्तावेजों के अवलोकन से सी.सी. रोड निर्माण कार्य निविदा के पूर्व से होने के कारण निविदा नहीं खोला गया है तथा उक्त प्रकरण पी.सी. आई. में रखने हेतु लेख किया गया है। जांच के बाद उक्त शिकायत सही पाया गया है। जिसके संबंध में नियमानुसार कार्यवाही हेतु पृथक से प्रतिवेदन कलेक्टर जिला शहरी विकास अभिकरण को भेजा गया है। अब देखना होगा कि अब इस बड़े भ्रष्टाचार करने वालो के ऊपर क्या कार्रवाई होती हैं।