आज़ादी का अमृत महोत्सव: चित्रकला प्रतियोगिता में दिखा प्रतिभागियों का उत्साह.. 150 से ज़्यादा बच्चो ने ड्राइंग सीट पर दिखाई अपनी कला का जौहर..

अम्बिकापुर। ज़िला मुख्यालय अम्बिकापुर में आज सुबह ड्राइंग एंड पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें ज़िले के विभिन्न स्कूलों के छात्रों ने हिस्सा लिया। आज़ादी के अमृत महोत्सव के मौक़े पर आयोजित ये प्रतियोगिता तीन स्तर पर आयोजित की गई थी. जिसमें पहला दूसरा और तीसरे स्थान के साथ तीन तीन संतावना पुरस्कार दिया गया। ये प्रतियोगिता बास्केटबॉल एसोसिएशन, नेहरू युवा केन्द्र और ड्रॉप रोबॉल एसोसिएशन ऑफ सरगुजा के संयुक्त तत्वावधान मे आयोजित की गई थी.।आयोजन के मुख्य अतिथि के रूप में ड्राप रो बॉल संघ के अध्यक्ष सोमनाथ सिंह , स्काउट गाइड के राज्य आयुक्त शैलेंद्र प्रताप सिंह के साथ विख्यात चित्रकार श्रवण कुमार और सतीश सोनी अतिथि के रूप में मौजूद रहे।

सुबह आठ बजे से आयोजित इस चित्रकला प्रतियोगिता में जो तीन वर्ग बाँटे गए थे। उसमे पहला वर्ग पहली से पाँचवीं तक के विद्यार्थियों का था। दूसरा वर्ग छठवीं से आठवीं के बच्चों का था। इसके साथ तीसरा वर्ग नवमी से बारहवीं तक के छात्रों का था। इन तीन वर्गों में बाँटी गए पेंटिंग काम्पटीशन के लिए आज़ादी का अमृत महोत्सव , घर घर तिरंगा और फ्यूचर ऑफ इंडिया जैसी थीम रखी गई थी। जिसमें शामिल होने के लिए होली क्रास कान्वेंट स्कूल, कार्मेल स्कूल,ओरियंटल पब्लिक स्कूल , माउंट लिट्रा स्कूल, गर्ल्स स्कूल , केदारपुर स्कूल, सिद्धार्थ पब्लिक स्कूल, सरस्वती शिशु मंदिर , विवेकानंद स्कूल, केन्द्रीय विद्यालय, दिल्ली पब्लिक स्कूल, डीएवी परसा, डीएवी लखनपुर , मोंट फ़ोर्ट, रेनसेंस पब्लिक स्कूल, जैसे कोई स्कूलों के छात्र छात्राओं ने हिस्सा लिया.

आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर आयोजित इस प्रतियोगिता में रविवार सुबह 8 से 10 बजे तक आयोजित की गई। स्टेडियम के दर्शक दीर्घा में आयोजित इस प्रतियोगिता के बाद छत्तीसगढ़ के जाने माने चित्रकार श्रवण कुमार के साथ चित्रकार सतीश सोनी ने बारीकी से पेंटिंग का अवलोकन किया। कई स्तर पर जाँच परख के बाद तीनों वर्ग से प्रथम द्वितीय और तीसरे स्थान के लिए पेंटिंग का चयन किया गया. साथ ही हर वर्ग में तीन तीन बाल चित्रकारों को संतावना पुरस्कार के लिए चयन किया गया। इस चयन प्रकिया के बाद पहले सभी 152 प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। उसके बाद बॉस्केटबॉल ग्राउंड में पहला दूसरे और तीसरे स्थान के साथ संतावना पुरस्कार पाने वाले प्रतिभागियों को मुख्य अतिथि सोमनाथ सिंह, शैलेंद्र प्रताप सिंह, श्रवण कुमार शर्मा, सतीश सोनी के साथ अमितेष पाण्डेय ने मंच से शील्ड और सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया। साथ ही तीनों वर्ग में प्रथम आने वाले प्रतिभागियों को सोमनाथ सिंह ने 500-500 रूपों प्रोत्साहन राशि भी प्रदान की.

इस प्रतियोगिता के अलावा केन्द्रीय जेल मे आयोजित चित्रकाल प्रतियोगिता के प्रतिभागियों को भी बॉस्केटबॉल संघ द्वारा सर्टिफिकेट भिजवाए गए।

आयोजन मे बास्केटबॉल संघ के सचिव राजेश प्रताप सिंह, खेल प्रशिक्षक आनंद धर दिवान, गर्लस स्कूल की व्याख्याता श्रीमती सुनीता दास, पीटीआई रवि शंकर भगत, तौफिक जमील, सुश्री तौमेश्वरी साहू, आकाश कश्यप, पिंटू सिंह , रजत सिंह, प्रियंका पैंकरा, प्रिया जायसवाल, ख़ुशबू केरकेट्टा, पिंकी सिंह, ख़ुशबू गुप्ता, प्रग्या मिश्रा, साक्षी भगत, प्रियंका अम्बस्ट, स्नेहा जायसवाल, विक्की मालाकार समेत बास्केटबॉल ग्राउण्ड के तमाम खिलाड़ी वालेटिंयर मौजूद रहे।