बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत् सरगुजा के हजारों युवाओं में मिला भत्ता, कई ITI प्रशिक्षण अधिकारियों को मिला नियुक्ति पत्र

Berojagaaree Bhatta Yojana: छत्तीसगढ़ में बेरोजगारी दर को कम करने के लिए बेरोजगारी भत्ता योजना सरकार द्वारा संचालित किया जा रहा हैं। जिसके तहत् बुधवार को हजारों की संख्या में युवाओं के खाते में पैसा डाला गया हैं। इसी कड़ी में सरगुजा जिले के युवाओं को बेरोजगारी भत्ता के साथ-साथ आईटीआई प्रशिक्षण अधिकारी के पद पर नियुक्ति पत्र भी मिला हैं। इस कार्यक्रम के जरिए शासन द्वारा ITI के प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति हेतु विज्ञापित पदों की संख्या 920 पर प्रथम चरण के सत्यापन उपरांत 82 नियुक्ति आदेश जारी किये गए हैं। इनमें सरगुजा संभाग से 12 आईटीआई प्रशिक्षण अधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया हैं।

बता दें कि, शासन द्वारा बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता देने के साथ-साथ उन्हें प्रशिक्षण से जोड़कर उनके रोजगार हेतु भी विशेष पहल की जा रही हैं। प्रदेश के युवाओं को डिमांड आधारित नए ट्रेड में प्रशिक्षित करने टाटा टेक्नोलॉजिस के साथ 36 ITI के उन्नयन का एमओयू किया गया हैं। इससे युवाओं को ट्रेनिंग का सुनहरा अवसर मिलेगा। वर्चुअल कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री बघेल ने नवनियुक्त ITI प्रशिक्षण अधिकारी बापी विश्वास से बात की। मुख्यमंत्री से बात करते हुए बापी विश्वास ने बताया कि, उनका चयन ITI अम्बिकापुर में प्रशिक्षण अधिकारी डीजल मैकेनिक के पद पर हुआ हैं। उन्होंने बताया कि, भर्ती प्रक्रिया पारदर्शी और त्वरित गति से हुई हैं। त्यौहार के दिन युवाओं को शासन द्वारा बड़ी सौगात मिली हैं। इसके लिए तहेदिल से धन्यवाद करते हैं। इसी कड़ी में आज बेरोज़गारी भत्ता योजना के तहत् सरगुजा जिले के 3 हजार 304 हितग्राहियों के खाते में प्रतिमाह 2500 रुपए के दर से 82 लाख 60 हजार रुपए की राशि हस्तांतरित की गई हैं।

इसे भी पढ़िए- अम्बिकापुर में क्रेटा कार को जूते की माला पहनाकर विरोध, बैंड बाजा भी बजवाया, कबाड़ ढोने वाला गाड़ी बताया; जानें वजह 

गौरतलब हैं कि, बेरोजगारी भत्ता प्राप्त युवाओं को मुख्यमंत्री कौशल प्रशिक्षण योजना के लिए भी चिन्हांकित किया जा रहा हैं। जो युवा कौशल प्रशिक्षण चाहते हैं। उन्हें विभिन्न संस्थाओं में प्रशिक्षित किया जा रहा हैं। सरगुजा जिले में अब तक सर्वाधिक 224 बेरोजगारी भत्ता प्राप्त हितग्राहियों को ऑफर लेटर प्रदान किया जा चुका हैं। वहीं, बेरोजगारी भत्ता प्राप्त 217 हितग्राहियों को लाइवलीहुड कॉलेज अम्बिकापुर में विभिन्न कोर्स में प्रशिक्षण दिया जा रहा हैं।

इसे भी देखिए –