सरगुजा/सीतापुर: गरीबो का शक्कर एवं चना डकार गया सेल्समैन

सीतापुर/ अनिल उपाध्याय..सरकार द्वारा गरीबो को संतुलित दर पर दिया जाने वाला चना और शक्कर सेल्समैन डकार गया। शिकायत के बाद भी संबंधित अधिकारी द्वारा कोई कार्यवाही नहीं करने से हितग्राहियों में काफी आक्रोश हैं। हितग्राहियों ने अधिकारी के शह पर सेल्समैन द्वारा धांधली करने का आरोप लगाते हुए कहा कि, खाद्यमंत्री का इलाका होने के बाद भी हितग्राहियों को राशन दिलाने में खाद्य निरीक्षक लापरवाही बरत रहे हैं। इससे पहले भी सेल्समैन हितग्राहियों का चावल, शक्कर एवं चना डकार चुका हैं। जिसकी शिकायत के बाद भी खाद्य निरीक्षक द्वारा कोई कार्रवाई नही की गई थी। खाद्यमंत्री द्वारा राशन वितरण प्रणाली में कसावट लाने के बाद भी खाद्य निरीक्षक राशन दुकान के सफल संचालन को लेकर सक्रिय नही हैं। उनकी निष्क्रियता की वजह से हितग्राही सस्ते दर के राशन से वंचित रह जा रहे हैं। जो ग्रामीणों के लिहाज से बेहद चिंता का विषय हैं। खाद्य निरीक्षक की उदासीनता एवं सेल्समैन द्वारा किये गए राशन गबन से हितग्राहियों में काफी आक्रोश व्याप्त हैं। उन्होंने इस मामले में उच्चाधिकारियों से जांच की मांग की हैं।

मामला ग्राम पंचायत रजौटी के सार्वजनिक वितरण प्रणाली केंद्र का हैं। जहाँ का सेल्समैन जोनसाय ने सस्ते दर पर दिया जाने वाला हितग्राहियों का राशन गबन करते हुए उसे कालाबाजारियों के हवाले कर दिया। सेल्समैन ने आवंटन के बाद भी माह जुलाई का शक्कर एवं चना हितग्राहियों को नही दिया। ये पहला मामला नही हैं जब सेल्समैन ने हितग्राहियों का राशन कालाबाजारियों के हवाले किया हो। इससे पहले भी वो शक्कर चना एवं चावल गबन करते हुए उसे कालाबाजारियों के हवाले कर चुका हैं। जिसको लेकर हितग्राहियों द्वारा काफी विरोध जताया गया था।गांव की महिला हितग्राहियों ने भी सेल्समैन को हटाने की मांग करते हुए राशन दुकान का घेराव कर दिया था। इसके अलावा सेल्समैन द्वारा राशन गबन की शिकायत खाद्य निरीक्षक से भी की गई थी। इसके बावजूद खाद्य निरीक्षक द्वारा कोई कार्रवाई नही की गई। अधिकारी द्वारा ले देकर मामला निपटाने के कारण सेल्समैन के हौसले बढ़ते गए और वो सस्ते दर पर हितग्राहियों को मिलने वाला शक्कर चना गबन करता रहा।यही वजह हैं कि, सेल्समैन ने माह जुलाई का शक्कर और चना हितग्राहियों को न देकर उसे कालाबाजारियों के हवाले कर दिया। जिसने सेल्समैन के इस करतूतों का विरोध किया उसे चना शक्कर मिला। जिसे नही मिला उसने संबंधित अधिकारियों से शिकायत कर राशन दिलाने की गुहार लगाई। हितग्राहियों द्वारा गुहार लगाने के बाद भी न अधिकारी ने गरीबो की सुनी और न ही सेल्समैन ने उन्हें चना और शक्कर दिया। खाद्य निरीक्षक के शह पर सेल्समैन द्वारा बेखौफ किये जा रहे सरकारी राशन गबन से वंचित हितग्राहियों में काफी आक्रोश हैं।

इस संबंध में एसडीएम रवि राही ने कहा कि, वो खाद्य निरीक्षक को भेजकर राशन गबन मामले की जांच करायेंगे। जांच में राशन गबन की पुष्टि होने पर संबंधित के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई किया जायेगा।