जानलेवा गड्ढों के साथ सड़क की धूल ने बढ़ाई मुश्किल, अब स्वास्थ्य पर पड़ रहा असर

सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

Surguja News: सरगुजा जिले के सीतापुर नगर के बीचों-बीच से होकर गुजरने वाली जर्जर नेशनल हाईवे ने लोगो की मुश्किलें बढ़ा दी है। वाहन गुजरने के दौरान सड़क से उड़ने वाली धूल ने लोगो का जीना मुहाल कर दिया है। बारिश के दिनों में सड़क के गड्ढों ने लोगो को काफी परेशान किया। अब सूखे में धूल ने नगरवासियों की जिंदगी हराम कर दी है। विभागीय अधिकारियों की नाकामी ने लोगो को धूल खाने पर मजबूर कर दिया है।

गौरतलब है कि सीतापुर नगर के बीच से होकर गुजरने वाली कटनी-गुमला नेशनल हाईवे की जर्जर हालत लोगो के लिए मुसीबत बन गई है। सड़क मरम्मत के अभाव में सड़कों से उड़ने वाले धूल के गुब्बारे ने लोगो का जीना मुश्किल कर दिया है। धूल की वजह से नगर की हालत इतनी बदतर हो गई है कि लोग सड़क पर चलने से कतराने लगे हैं। सबसे बुरा हाल सड़क के किनारे बसे दुकानदारों का है। जो धूल खा खाकर बीमारी का घर बनते जा रहे है।

दरअसल आवागमन के लिहाज से काफी व्यस्त सड़क होने के कारण नगर के बीच से होकर सैकड़ो वाहन रोज गुजरते है। जिसकी वजह से उड़ने वाला धूल का गुब्बारा सड़क किनारे स्थित दुकानों को अपने चपेट में ले लेता है। जिसकी वजह से दुकान के साथ वहाँ मौजूद लोग धूल धूसरित हो उठते है। पूरे दिन उड़ने वाली धूल के कारण लोगो को सड़क किनारे व्यापर करना मुश्किल हो गया है। इसके अलावा धूल अब सेहत के लिहाज से भी काफी घातक साबित होने लगा है। लोग आँखों मे जलन, सर्दी जुकाम, सांस लेने में परेशानी के साथ स्किन समस्या से ग्रसित होने लगे है।

दिनों दिन सड़क की जर्जर होती हालात के कारण पूरे दिन शहर में धूल का गुब्बार छाए रहने से लोग अब दुर्घटना के शिकार होने लगे है। यह सब देखने के बाद भी विभागीय अधिकारी हाथ पर हाथ धरे तमाशबीन बने बैठे है। अधिकारियों की नाकामी की वजह से आम जनता धूल खाने को मजबूर है। जिससे विभाग के प्रति लोगो मे काफी आक्रोश व्याप्त है, लोगो का कहना है कि अधिकारियों की उदासीनता ने सीतापुर को धुलपुर बनाकर छोड़ दिया है। जिसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है।

व्यापारी संघ करेगा चक्काजाम

सड़क की धूल खाकर बेहाल हो चुके शहर के व्यापारी सड़क की दुर्दशा को लेकर चक्काजाम की तैयारी में है। इस संबंध में व्यापारी संघ ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपते हुए सोनतराई से कसईढोढ़ी तक स्थायी रूप से मुख्य मार्ग के निर्माण की मांग की है। ताकि धूल की परेशानी से निजात मिल सके। सड़क निर्माण कार्य शुरू नहीं होने की स्थिति में व्यापारी संघ पांच नवंबर को कारगिल चौक पर चक्काजाम कर विरोध प्रदर्शन करेगी।