सरगुजा जिला बास्केटबॉल संघ के खिलाड़ियों ने कोयला खदान क्षेत्र का किया भ्रमण, पौधारोपण कर जाने माइनिंग की गुर

अम्बिकापुर. राजस्थान राज्य विद्युत निगम लिमिटेड की खदान का बुधवार को बास्केटबॉल संघ के खिलाड़ियों ने भ्रमण किया। सरगुजा जिले के उदयपुर ब्लाक में संचालित परसा केते बासेन कोल ब्लाक में भ्रमण के दौरान खिलाड़ियों ने खदान व्यू प्वाइंट से खदान और माइनिंग की बातों को जाना। जिसके बाद इस खदान को संचालित करने वाली अदानी कंपनी द्वारा किए जा रहे वृक्षारोपण और हार्टिकल्चर नर्सरी के भ्रमण के साथ अदानी विद्या मंदिर का भी भ्रमण किया।

सरगुजा ज़िला बास्केटबॉल संघ मैदान में खेल गतिविधियों के साथ खिलाड़ियों के रिफ्रेसमेंट के लिए समय समय पर अन्य गतिविधियों की जानकारी प्रदान कराने का प्रयास करता है। इसी क्रम में संघ के सचिव राजेश प्रताप सिंह की अगुवाई मे बास्केटबॉल संघ के 33 सीनियर खिलाड़ियों ने उदयपुर में संचालित पसरा केते कोल माइन क्षेत्र का भ्रमण किया। इस दौरान खिलाड़ियों को खदान में होने वाली गतिविधियों को समझाने के लिए अदानी कंपनी की सीएसआर टीम, माइनिंग टीम और हार्टिकल्चर की टीम भी मौजूद थी.

बच्चों ने किया प्लांटेशन

सरगुजा ज़िला बास्केटबॉल संघ के युवा और राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट खेल चुके खिलाड़ियों ने  व्यू प्वाइंट से खुली खदान देखी. इस दौरान माइनिंग डिपार्टमेंट के अधिकारी गजेन्द्र सिंह राजवत और सीएसआर के सौरभ सिंह के साथ अदानी टीम के लोगों ने माइनिंग करने के तरीक़े और सावधानी के बारे में बताया. जिसके बाद सभी खिलाड़ी माइनिंग हो चुके उस क्षेत्रों पहुँचे , जहां माइनिंग होने के बाद मिट्टी भर के फिर से वृक्षारोपण किया जा रहा है. और यहाँ पहुँच कर खिलाड़ियों ने 200 से अधिक पौधे लगाए। पौधारोपण के बाद सभी के खिलाड़ी अदानी की टीम और हार्टिकल्चर के अधिकारी वैभव त्रिपाठी के साथ हार्टिकल्चर डिप्रार्डमेंट के उस नर्सरी का भ्रमण करने पहुँचने. जहां 2012 से अब तक 11 लाख से अधिक उन पौधों को तैयार किया जा चुका है. जिसको माइनिंग हो चुके क्षेत्रों मे मिट्टी पाँट कर लगाया गया है। यहाँ खिलाड़ियों ने इस प्रोजेक्ट के एचआर राम द्विवेदी के साथ फ़ोटो खिंचवाई और उन्होंने माइनिंग की उपेयोगिता के बारे मे खिलाड़ियों से चर्चा की।

लंच के बाद एवीएम का भ्रमण

भ्रमण के दौरान माइनिंग कंपनी के लोगों ने खिलाड़ियों को अपने रिहायशी कॉलोनी गुमगा में लंच करवाया और वही पर खिलाड़ियों को माइनिंग की और अधिक बारीकियों को बताने के लिए प्रोजेक्टर पर प्रेजेंटेशन दिया गया. जिसके बाद सभी बास्केटबॉल खिलाड़ियों को अदानी विद्या मंदिर का भ्रमण कराया गया. यहाँ भ्रमण के दौरान स्कूल प्रिंसिपल श्री पाण्डेय ने बताया कि इस स्कूल में सुबह से नास्ते से लेकर दोपहर का भोजन बिलकुल निःशुल्क दिया जाता है. साथ ही स्कूल फ़ीस और किताबों के साथ स्कूल बस भी निःशुल्क है. श्री पाण्डेय और साथ मौजूद सीएसआर के अधिकारी सौरभ सिंह ने बताया कि आदिवासी इलाक़ा होने के कारण बच्चों को स्कूल तक लाने और स्कूल में रोक रखने में बहुत कठिनाई होती थी. पर धीरे धीरे करके अब स्कूल में बच्चों की संख्या 1100 के आस पास पहुँच गई है. और सीबीएससी माध्यम के इस स्कूल मे एलकेजी से लेकर 12 तक की निःशुल्क शिक्षा के साथ खेल, संगीत ,लाइब्रेरी और लैब की सुविधा भी निःशुल्क है. और उस साल कक्षा 10 का रिज़ल्ट 100 प्रतिशत रहा है.

इस शैक्षणिक भ्रमण मे सरगुजा बास्केटबॉल संघ के सचिव और कोच राजेश प्रताप सिंह, खेल प्रिशिक्षक रजत सिंह और प्रियंका पैकरा के साथ सीनियर खिलाड़ी प्रज्ञा, विक्की, प्रिया, ख़ुशबू, साक्षी, रागिनी, रिमझिम, अभिषेक,आयुष के साथ अन्य खिलाड़ी भी शामिल रहे. भ्रमण मे अदानी कंपनी के लोगों ने खिलाड़ियों को हर प्रकार की जानकारी मुहैया कराई। जिसको लेकर संघ ने अदानी मैनेजमेंट का शुक्रिया अदा किया है।