Home हमारा छत्तीसगढ़ अम्बिकापुर CG- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगा गंदगी का अंबार, साफ सफाई के...

CG- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगा गंदगी का अंबार, साफ सफाई के अभाव में बढ़ा संक्रमण का खतरा

फ़टाफ़ट न्यूज़/सीतापुर || अनिल उपाध्याय

सरगुजा…काया कल्प अभियान के दौरान सुर्खिया बटोरने वाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इन दिनों लचर व्यवस्था को लेकर सुर्खियों में हैं। रखरखाव एवं साफ सफाई के अभाव में स्वास्थ्य केंद्र के अंदर बाहर गंदगी का आलम व्याप्त हैं। जिसकी वजह से स्वास्थ्य केंद्र में आने वाले मरीजों के साथ परिजनों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा हैं। साफ सफाई का यही आलम रहा तो यह कचरा स्वास्थ्य केंद्र की सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो जायेगा। यह सब देखने के बाद भी जिम्मेदार मौन साधे हुए हैं। जिसकी वजह से स्वास्थ्य केंद्र की स्थिति दिनोंदिन बदहाल होने लगी हैं।

IMG 20230627 WA0000

मालूम हो कि, रखरखाव एवं साफ सफाई के अभाव में आम आदमी के इलाज का एकमात्र विकल्प सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इन दिनों बेहद मुश्किल दौर से गुजर रहा हैं। कायाकल्प स्वच्छ अस्पताल अभियान के दौरान सुर्खिया बटोरने वाला सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इन दिनों गंदगी को लेकर सुर्खियों में हैं। साफ सफाई के अभाव में स्वास्थ्य केंद्र के अंदर से लेकर बाहर तक गंदगी का आलम व्याप्त हैं। रखरखाव के अभाव में खुले में फेंका गया सड़ा हुआ खाद्यपदार्थ एवं उपयोग किया हुआ इंजेक्शन वॉयल संक्रमण को न्योता दे रहे हैं। यही हाल स्वास्थ्य केंद्र के वार्डो का हैं। जहाँ सफाई के अभाव में बिखरे पड़े गंदगी के बीच बीमार मरीज अपना उपचार कराने को मजबूर हैं।बेड पर बिछा दाग धब्बे वाला खून से सना चादर स्वस्थ व्यक्ति को भी बीमार करने के लिए काफी हैं। इस संबंध में अगर कोई व्यक्ति स्वास्थ्यकर्मी या सफाई कर्मचारी को अगर शिकायत कर दे तो वो लड़ने भिड़ने को तैयार हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में उपचार कराने आये मरीज एवं उनके परिजन सब कुछ देखते हुए भी चुप रहने में ही अपनी भलाई समझते हैं। कायाकल्प अभियान के दौरान स्वास्थ्य केंद्र की साफ-सफाई एवं रखरखाव को लेकर दिन रात एक करने वाले जिम्मेदार यह सब देखने के बाद भी मौन साधे हुए हैं। जो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सेहत के लिहाज से काफी चिंताजनक हैं। इस पर अगर गंभीरतापूर्वक ध्यान नही दिया गया तो यह मरीजों की सेहत के साथ खिलवाड़ होगा।

इस संबंध में बीएमओ अमोष किंडो ने कहा कि, वो अवकाश पर थे। अब वो ड्यूटी ज्वॉइन कर चुके हैं। उन्होंने साफ सफाई जो लेकर कहा कि इसके लिए हमेशा निर्देश दिए जाते हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जरा सा भी गंदगी का आलम न हो इसके लिए अभियान के तहत सफाई कराई जायेगी।