सरगुज़ा : नेचर कंजर्वेशन सोसाइटी ऑफ छत्तीसगढ़ ने दिया स्नेक रेस्क्यू व अवार्नेस ट्रेंनिग

अम्बिकापुर : डीएफओ पंकज कुमार कमल के निर्देशन में स्नेक मैन सत्यम द्विवेदी द्वारा संचालित संस्था नेचर कंजर्वेशन सोसाइटी ऑफ छत्तीसगढ़ द्वारा वन विभाग कस्थगार में ट्रेनिग का अयोजन किया गया।

यह कार्यशाला स्नेक रेस्क्यू ऑपरेशन को लेकर कराया गया। गौरतलब है कि वन विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यशाला में सांपों को रेस्क्यू करने, उन्हें जान से मारने की जगह सुरक्षित रूप से पकड़ कर जंगल में छोडऩे का प्रशिक्षण दिया गया।

जिसमें उप वनमण्डलाधिकारी सीतापुर एस.बी. पाण्डेय, उप वनमण्डलाधिकारी उदयपुर विजेंद्र ठाकुर, उप वनमण्डलाधिकारी अम्बिकापुर अनिल सिंह और सभी कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

एस.बी. पाण्डेय ने बताया कि किस तरह पर्यावरण में सापों का महत्व और योगदान रहा है। स्नेक मैन के नाम से प्रसिद्ध सत्यम द्विवेदी और फॉरेस्ट ट्रेनिंग स्कूलों में अपनी सेवाएं दे चुकी मास्टर ट्रेनर दीप्ती वर्मा ने छत्तीसगढ़ में पाए जाने वाले सांपो के बारे में सभी को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस तरह जानकारी के आभाव में सर्पदंश की घटनाएं होती हैं और लोगों को अपनी जान गवानी पढ़ती है। इसके साथ ही उनकी पहचान, उनसे बचने के उपाय आदि बातों के बारे में सभी को प्रशिक्षण दिया।

इसके साथ ही स्नेक मैन सत्यम दुबे ने सावधानी पूर्वक सांप रेस्क्यू करने के सफल तरीके को भी बताया। इसमें उनके साथ हर्ष राज सिंह, अपूर्व सिंह और सिद्धार्थ वर्मा उनके टीम के सदस्य शामिल रहे।