एक सूत्रीय मांगों के समर्थन में डेढ़ माह बाद भी पंचायत सचिवों का अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी

फटाफट न्यूज़ सीतापुर || अनील उपाध्याय

सरगुजा...नियमितीकरण की एक सूत्रीय मांगों के समर्थन में विगत डेढ़ माह से पंचायत सचिवो का अनिश्चितकालिन हड़ताल जारी है।सचिवों के हड़ताल पर चले जाने से पंचायत भवन में ताले लटक गए है। वही पंचायत के विकास कार्य समेत अन्य सभी काम बुरी तरह प्रभावित हो गए हैं। नियमितीकरण की आस लगाए बैठे सचिव संघ ने भी अब मांग पूरी नही होने तक हड़ताल जारी रखने का इरादा बना लिया हैं।

विदित हो कि, नियमितीकरण की अपनी एक सूत्रीय मांगों के समर्थन में विगत 16 मार्च से पंचायत सचिव लालबहादुर शास्त्री स्टेडियम में अनिश्चितकालिन हड़ताल पर बैठे है। इतनी लंबी अवधि तक सचिवों के हड़ताल पर होने से पंचायत कार्यालय में ताला लग गया है। वही पंचायत में होने वाले विकास कार्य समेत अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं का बुरा हाल हो गया है। विगत डेढ़ माह से हड़ताल पर होने के बाद भी सरकार इनकी मांगो को लेकर गंभीर नजर नही आ रही है। सचिवों ने अपनी एक सूत्रीय मांग की तरफ सरकार का ध्यानाकर्षण कराने काफी प्रयास किया। सरकार की सद्बुद्धि हेतु सचिवों ने यज्ञ-हवन समेत तमाम कोशिशें की।पर सरकार पर इसका कोई असर नही हुआ और न आगे होने के आसार नजर आ रहे है। विगत डेढ़ माह से काम धाम छोड़कर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे सचिवों ने भी इस बार आर पार की लड़ाई का मन बना लिया है।

इस संबंध में संघ के अध्यक्ष सुरंजन राम ने बताया कि, अभी नही तो कभी नही। अगर सरकार हमारी मांगे अभी पूरी नही करती तो फिर भविष्य में कभी पूरी नही होगी। नियमितीकरण के अभाव में हमे सरकार की पेंशन योजना समेत अन्य किसी योजना का लाभ नही मिल पायेगा। नियमितीकरण की आस में हमारे कई साथी सेवानिवृत्त हो गए। आज उन्हें सेवानिवृत्त के बाद न पेंशन मिल रहा है न कोई अन्य लाभ प्राप्त हो रहा है। जिसकी वजह से वो बेचारे दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। सरकार हमारी मांगे नही मानती तो आगे यही हाल हमारा भी होगा। इसलिए हम नियमितीकरण की अपनी एक सूत्रीय मांग को लेकर अनिश्चितकालीन हड़ताल पर बैठे है। जो सरकार की उदासीनता की वजह से अभी जारी रहेगा।