होली क्रॉस कॉलेज की छात्राओं ने रामगढ़ के ऐतिहासिक स्थलों का किया भ्रमण, शिक्षा और शोध को मिली नई दिशा

अम्बिकापुर। अंतरराष्ट्रीय पर्यटन दिवस के अवसर पर होली क्रॉस वीमेंस कॉलेज के भूगोल विभाग और हार्मनी समाज सेवी संस्था के संयुक्त तत्वावधान में सरगुजा जिले के प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण किया गया। इस शैक्षणिक यात्रा में भूगोल विभाग की स्नातक और स्नातकोत्तर छात्राओं को सीता बेंगरा, जोगीमारा, हाथीपोल और राम मंदिर जैसे स्थलों का प्रत्यक्ष अनुभव प्राप्त हुआ।

Random Image

इस यात्रा का उद्देश्य न केवल इन ऐतिहासिक स्थलों को देखने का था, बल्कि छात्राओं को इनसे जुड़े शोध कार्यों की जानकारी देकर उन्हें नई शोध परियोजनाओं के लिए प्रेरित करना भी था। इस प्रयास के तहत इन स्थलों के सतत विकास और उनकी ओर जनसाधारण का ध्यान आकर्षित करने पर जोर दिया गया।

कॉलेज की प्राचार्य, डॉ. सिस्टर शांता जोसेफ, इस शैक्षणिक पहल के पीछे प्रेरणास्त्रोत रहीं, जो अपनी अकादमिक रुचियों के लिए जानी जाती हैं। वहीं, हार्मनी संस्था की डायरेक्टर, डॉ. इति चतुर्वेदी ने छात्राओं को पर्यटन को शोध के अवसर के रूप में देखने का सुझाव देते हुए नए विषयों पर अनुसंधान करने के लिए प्रेरित किया।

इस शैक्षणिक भ्रमण का सफल आयोजन भूगोल विभागाध्यक्ष डॉ. सीमा मिश्रा के संयोजन और सहायक प्रोफेसर चंदा यादव और मनीषा राजवाड़े के सक्रिय सहयोग से हुआ।