अम्बिकापुर में स्कूटी के अंदर घुसा विशालकाय अजगर… फ़िर सांप पकड़ने के शौकीन युवा ने सबको किया हैरान

अम्बिकापुर.. सांप का नाम सुनकर ही रूह कांप जाती है.. ऐसे मे अगर सांप आपके घर, आंगन या बस्ती मे घुस जाए.. तो फिर दहशत फैलना लाजमी है.. ऐसा ही कुछ आज अम्बिकापुर मे देखने को मिला. जहां घर मे घुसे सांप को निकालने के लिए किए जा रहे करतब की वजह से सांप घर पर खडी स्कूटी मे घुस गया.. फिर क्या था.. सांप को स्कूटी से निकालने शहर का एक युवा स्नेक मैन पहुंचा और स्नेक मैन के करतब को देखने तमाशबीनो की भीड लग गई..

एक विशालकाय अजगर ने 20 नवंबर की शाम अम्बिकापुर के नमना कला इलाके मे जो दहशत फैलाई.. वो लोगो के लिए यादगार बन गई.. आम तौर पर सांप शहर और बस्ती मे निकलते हैं.. और इंसानो के भगाने पर वो भाग भी जाते हैं… लेकिन नमनाकला मोहल्ले के मौलवीय बांध इलाके के एक घर मे घुंसा सांप घर से तो बाहर निकल गया.. पर वो घर से निकलकर एक स्कूटी मे चढ कर उसके इंजन वाले भाग मे घुस गया.. फिर घर मालिक और लोगो ने स्नेक मैन को बुलाकर सांप का रेस्क्यू कराया..

लोगो की गुजारिश पर अम्बिकापुर के स्नेक मैन सत्यम तत्काल मौके पर पहुंचे..  वैसे पहुंचना तो वन विभाग के लोगो को भी था.. लेकिन लोगो की बिना फीस मदद करने वाले सत्यम के पहुंचने पर लोगो ने राहत की सांस .. और फिर शुरु हुआ… सांप को बाहर निकालने का रेस्कयु आपरेशन..  करीब एक घंटे तक चले इस रेस्कुय आपरेशन के दौरान विशालकाय अजगर लोगो की भीड देखकर काफी डरा था.. और स्नेक मैन उसे प्यार से .. अपने हाथ से सुरक्षित निकालने की जिद मे जुटे थे.. इस दौरान सांप धीरे धीरे स्कूटी के औऱ भीतर चला गया.. और फिर काफी जद्दोजहद के बाद सांप को स्कूटी से बाहर निकाला जा सका.. वैसे सांप को पकड कर जंगली इलाके मे सुरक्षित ठिकाना लगाने वाले सत्यम को वन विभाग के आला अधिकारी के साथ पुलिस विभाग के लोग भी रेस्कयु करने के लिए बुलाते हैं.. लेकिन हैरानी की बात है कि इन विभागो की तरफ से आज तक सत्यम को सांप पकडने के लिए कोई सुरक्षात्मक उपकरण और दवा मुहैया नहीं कराई गई है.. जबकि सत्यम 300 से अधिक स्नेक रेस्कुय कर चुके हैं..

सांपो से इंसानो को और इंसानो से सांपो को बचाने की जिद पाल चुके सत्यम.. ने इस बार भी अपनी जान जोखिम मे डालकर सांप औऱ इंसान दोनो को सुरक्षित अपने अपने ठिकाने लगा दिया है.. पर सवाल तो ये है कि प्रशासन के हिस्से का काम करने वाले सत्यम की हिफाजत की जिम्मेदारी आखिर कौन लेगा…