अम्बिकापुर में पहली बार ‘श्रीकृष्ण जन्म आनंदोत्सव’ का भव्य आयोजन, भगवान् राधा कृष्ण का अभिषेक और विशेष झूलन उत्सव बना आकर्षण

अम्बिकापुर। इस्कॉन अम्बिकापुर प्रचार केंद्र द्वारा पहली बार शहर के माता राजमोहिनी भवन के सभागार में ‘श्रीकृष्ण जन्म आनंदोत्सव’ का आयोजन किया गया। इस अवसर पर इस्कॉन मंदिर रायपुर से पधारे भक्तों द्वारा भगवान श्री श्री राधा कृष्ण का विधिवत भव्य अभिषेक संपन्न हुआ। अभिषेक के लिए 51 किलो फूलों, पंचामृत (दूध, दही, घी आदि), विभिन्न फलों के रस और 21 कुण्डों से लाए गए पवित्र जल का उपयोग किया गया। इस्कॉन भक्तों ने सुंदर फूलों का बँगला तैयार किया, जिसमें भगवान के अर्चा विग्रहों को विराजित किया गया।

रायपुर से विशेष रूप से पधारे लड्डू गोपाल जी, जिनकी ऊँचाई 2 वर्ष के बालक के समान थी, को झरने के बीच सुन्दर फूलों से सजे झूले पर विराजमान कर झूलन उत्सव मनाया गया, जो कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण रहा।

Random Image

शिक्षाप्रद नाटिका और भक्तों की प्रस्तुति

इस आयोजन में अंबिकापुर के युवा भक्तों ने ‘मी एंड माई माइंड’ नामक एक शिक्षाप्रद नाटिका प्रस्तुत की, जिसमें भगवद गीता के संदेश को जनमानस तक पहुँचाने का प्रयास किया गया। इस्कॉन यूथ फोरम, रायपुर के अध्यक्ष श्री तमाल कृष्ण दास ने अपने प्रवचन में मानव जीवन के महत्व और कृष्ण भक्ति की आवश्यकता पर विशेष जोर दिया।

इस कार्यक्रम में सेवा भारती हॉस्टल की छात्राओं द्वारा सरगुजिया लोकनृत्य की प्रस्तुति दी गई, जिसमें कृष्ण जन्म की खुशी को दर्शाते हुए ‘सरगुजा नाचे’ गीत पर नृत्य किया गया। इसके साथ ही इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, खैरागढ़ से प्रशिक्षित श्री चंकी यादव ने कत्थक नृत्य और साधना खाखा ने ओडिशी नृत्य की प्रस्तुति दी, जिसने दर्शकों का मन मोह लिया।

201 प्रकार के भोग और अतिथियों की उपस्थिति

भगवान श्री श्री राधा कृष्ण, श्री जगन्नाथ, और श्री श्री गौर निताई को इस्कॉन अम्बिकापुर के भक्तों द्वारा विशेष 201 प्रकार के भोग अर्पित किए गए।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि, सरगुजा लोकसभा के सांसद चिंतामणि महाराज ने इस्कॉन द्वारा आयोजित वैदिक सांस्कृतिक प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए और इस्कॉन संस्था द्वारा सनातन धर्म और श्रीमद भगवद गीता के प्रचार-प्रसार के कार्यों की सराहना की।

समापन और प्रसाद वितरण

कार्यक्रम का समापन भव्य कृष्ण प्रसादम (भंडारा) के साथ हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में भक्तों ने प्रसाद ग्रहण किया। प्रमुख अतिथियों में सूरजपुर भाजपा जिलाध्यक्ष बाबूलाल अग्रवाल, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष शैलेश सिंह, लेखराज अग्रवाल, मुकेश अग्रवाल सहित नगर के कई गणमान्य लोग शामिल थे। कार्यक्रम का संचालन रायपुर से पधारी वरिष्ठ भक्त कृष्ण राधिका सखी माता जी ने किया।