कांग्रेस का चुनावी शंखनाद: अंबिकापुर में जमीनी हकीकत टटोलने पार्टी के दिग्गजों ने ली बैठक, बैठक में हुए ये निर्णय

अम्बिकापुर… कांग्रेस ने चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी है। सोमवार को बूथ प्रबंधन की समीक्षा के साथ सरगुज़ा में चुनावी तैयारियों का शंखनाद कर दिया। पीसीसी अध्यक्ष मोहन मरकाम की अध्यक्षता में जिले के राजीव भवन में सरगुज़ा सम्भाग के सभी विधायकों, जिला और ब्लॉक अध्यक्षो, जिला प्रभारियों की बैठक हई। बैठक में बूथ, सेक्टर और जोन कमेटियों के कामो की समीक्षा की गई।

IMG 20230508 WA0029

प्रदेश कांग्रेस अध्य्क्ष मोहन मरकाम ने बूथ कमेटी के अध्यक्षो से फोन के माध्यम से बात के वस्तुस्थिति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि पिछले चुनाव में सरगुज़ा सम्भाग की सभी 14 सीटों पर विजय मिली थी। 2023 में इसी सफलता को दोहराना बड़ी चुनौती है। उन्होंने उपस्थित विधायको और मंत्रियों को बूथ स्तर के कार्यकर्ताओं को साथ लेकर चलने की नसीहत दी। पीसीसी अध्यक्ष ने साफ कहा संगठन के जमीनी कार्यकर्ताओ की उपेक्षा से जीत नहीं मिल सकती। प्रदेश प्रभारी सचिव चंदन यादव सरगुज़ा में बूथ कमेटी के तैयारियो से प्रभावित दिखे। उन्होंने कहा सरगुज़ा जिले में बूथ स्तर पर बेहतर काम हुआ है। बलरामपुर और जशपुर जिलों में और काम करने की जरूरत है। आगामी दिनों में जिले वार बैठक लेकर कमियों को दूर किया जाएगा। उन्होंने सत्ता और संगठन में तालमेल बनाकर चलने की बात कही।

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह देव ने राजनीति में अपने अनुभव को साझा किया। उन्होंने कहा कि पारिवारिक पृष्ठभूमि राजनीति की होने के बाद भी उन्होंने कांग्रेस की सदस्यता बड़ी देर के बाद ली थी। सम्भाग में ज्यादातर ब्लॉक अध्यक्ष अनुभवी है। इनके अनुभव का लाभ कांग्रेस को मिलेगा।पहली बार चुनाव जीतना आसान होता है, दूसरा चुनाव कठिन हो जाता है। कई तरह की स्थितियां बनती है लेकिन कांग्रेस पार्टी से जुड़ाव इतना गहरा है कि इधर उधर की बात सोंचना भी असम्भव है। कांग्रेस की जीत के लिए सभी को एक साथ जुटना होगा। खाद्य मंत्री अमरजीत भगत ने ब्लॉक अध्यक्षो को हर सम्भव मदद करने का भरोसा दिलाया। शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह ने बूथ की मजबूती पर बल दिया। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओ के मदद के बिना कोई भी चुनाव जीतना सम्भव नहीं है। विधायक या मंत्री कोई एक बनता है। बैठक का संचालन बूथ कमेटी के प्रदेश संयोजक अरुण सिसोदिया प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष डॉक्टर जेपी श्रीवास्तव ने किया।

बैठक में विधायक डॉ प्रीतम राम, विनय भगत, यूडी मिंज, डॉ विनय जायसवाल, गुलाब कमरों जिला प्रभारी महामंत्री सरगुज़ा फुलकेरिया भगत, कोरिया द्वितेंद्र मिश्रा, सूरजपुर डॉ जेपी श्रीवास्तव, बलरामपुर आरती सिंह, जशपुर बासुदेव भगत सहित सरगुज़ा सम्भाग के 59 में से 54 संगठन ब्लॉक के अध्यक्ष उपस्थित थे।

सरगुज़ा में 776 नहीं 782 बूथ

सरगुज़ा जिले का प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए जिला कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष राकेश गुप्ता ने बताया निर्वाचन आयोग की सूची मे सरगुज़ा जिले में 776 बूथ है जबकि वास्तविकता इससे अलग है। भटगांव विधानसभा के 6 बूथ अभी भी सूरजपुर जिले में है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सरगुज़ा के कामो की जमकर सराहना की।