Home हमारा छत्तीसगढ़ अम्बिकापुर Chhattisgarh: रिटायर्ड कर्मचारी से ठगी के आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे, नगदी...

Chhattisgarh: रिटायर्ड कर्मचारी से ठगी के आरोपी चढ़े पुलिस के हत्थे, नगदी समेत बाइक व मोबाईल बरामद



सीतापुर (फटाफट न्यूज) | अनिल उपाध्याय

Surguja: बिजली विभाग के सेवानिवृत्त कर्मचारी से डरा धमकाकर छः लाख की ठगी करने वाले तीन आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। पुलिस ने आरोपियों के पास से नगदी समेत ठगी के पैसों से खरीदी गई बाइक एवं मोबाईल फोन बरामद किया है। फिलहाल ठगी के मामले में गिरफ्तार सभी आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया गया है।

दरअसल, घुटरापारा अंबिकापुर निवासी 68 वर्षीय जगसाय नागवंशी बिजली विभाग के सेवानिवृत्त कर्मचारी है। इनका पुश्तैनी जमीन विकासखंड सीतापुर के ग्राम एरंड बहेराटोली में है। 27 दिसंबर को उनके मोबाईल में दो अलग अलग नम्बरों से कॉल आया था। कॉल करने वालो ने जेसीबी मशीन से खेत समतलीकरण कार्य करने की बात कह बुजुर्ग को ग्राम एरंड बुलाया था। उनके बुलावे के बाद एरंड पहुँचे बुजुर्ग के कहने पर दोनों युवकों ने जेसीबी मशीन से खेत समतलीकरण का कार्य किया। अगले दिन बुजुर्ग जब अपने खेत मे गया हुआ था तभी जेसीबी मशीन से काम करने वाले दोनों युवक बुजुर्ग के पास पहुँचे और कहा कि ईई साहब आये है उनसे मिल लो।

युवकों के कहने पर जब बुजुर्ग उनसे मिला तो वो बोले कि शासकीय जेसीबी मशीन से नीजि काम करा रहे हो इसके बदले तुम्हे जेल जाना पड़ेगा। युवकों ने बुजुर्ग को जेल जाने का भय दिखाकर इस कदर डराया धमकाया कि बुजुर्ग डर के मारे समझौते के लिए राजी हो गया। बुजुर्ग को डरा देख उन्होंने 20 लाख रुपये की मांग की और कार में बैठाकर लुचकि घाट तक ले गए। यहाँ से दो युवक बुजुर्ग को अपने साथ बाइक में बैठाकर उसके घर घुटरापारा पहुँचे। इस दौरान रास्ते भर दोनों बुजुर्ग को डराते धमका कर किसी को बताने पर जेल भेजने की धमकी देते रहे। इनकी धमकी से डरा सहमा बुजुर्ग घर पहुँचने के बाद बिना किसी को कुछ बताए छः लाख का चेक इनको दे दिया।

इस घटना के काफी दिनों बाद बुजुर्ग ने घर मे इस बारे में चर्चा की और पूरी घटना से घरवालों को अवगत कराया। जिसके बाद परिजनों ने सीतापुर थाने में आकर इस घटना की सूचना दर्ज कराई। सूचना दर्ज करने के बाद पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई और साइबर सेल की मदद से अपराधियों तक जा पहुँची। पुलिस ने इस मामले में ठगी करने वाले उत्तरप्रदेश के जिला बाराबंकी के तीन आरोपी सलमान आ अबरार खान 28 वर्ष निवासी नालापार दक्षिणी वार्ड नं 06 थाना फतेहपुर, जुमरती खान आ गुलाब खान 55 वर्ष निवासी टेरा नई बस्ती कोला थाना जैतपुर एवं असलम आ विस्मिल्लाह खान उम्र 50 वर्ष निवासी बिलौली हजरतपुर थाना फतेहपुर को गिरफ्तार कर लिया।

गिरफ्तार तीनो आरोपियों के पास से पुलिस ने 50 हजार नगदी समेत ठगी के पैसे से खरीदी गई दो नग बाइक एवं एक नग मोबाईल बरामद किया। इसके अलावा उस जेसीबी मशीन को भी पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है। जिससे खेत समतलीकरण कार्य किया गया था। इस मामले में संलिप्त कार भी बरामद होनी है जिसकी पत्तासाजी में पुलिस जुटी हुई है। पुलिस ने ठगी के मामले में तीनों आरोपियों के विरुद्ध धारा 384, 420 के तहत अपराध दर्ज करते हुए आरोपियों को न्यायिक रिमांड पर जेल भेज दिया है। इस कार्रवाई में थाना प्रभारी शिशिरकांत सिंह, उपनिरीक्षक अनिल सोनवानी, एएसआई अलंगो दास, प्रधान आरक्षक रामवचन, आरक्षक संजीव चौबे, अभिषेक राठौर, एहसान फिरदौसी, पंकज देवांगन, संजय एक्का सक्रिय थे।

error: Content is protected !!