CG-प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में शामिल करने पेंटर संघ ने प्रधानमंत्री के नाम तहसीलदार को सौंपा ज्ञापन

सीतापुर/अनिल उपाध्याय…केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में शामिल करने पेंटर संघ ने प्रधानमंत्री के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा। सौंपे गए ज्ञापन में उन्होंने अपनी मौजूदा परिस्थितियों के बारे में उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री से विश्वकर्मा योजना में शामिल करने की मांग की है।

विदित हो कि, केंद्र सरकार द्वारा कारीगरों एवं शिल्पकारों की क्षमता को बढ़ावा देकर उनके जीवन मे बदलाव लाने की सोच के साथ प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना शुरू की है। इस योजना के तहत कारीगरों एवं शिल्पकारों को प्रशिक्षण देने के बाद उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। ताकि वो इसके बदौलत विलुप्त होती हस्तकला शिल्पकला को पुनर्जीवित कर सके।इस योजना में कारीगरों एवं शिल्पकारों को प्राथमिकता मिलने से पेंटर संघ मायूस है।

इस संबंध में पेंटर संघ के ब्लॉक अध्यक्ष राजेश्वर एक्का का कहना है कि, फ्लैक्स एवं डिजिटल प्रिंटिंग के कारण पेंटरो के पास काम का अभाव हो गया है। जिससे उनके समक्ष परिवार का भरण पोषण की समस्या आन पड़ी हुई है। जिसे देखते हुए पेंटरो को भी प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में शामिल किया जाए। ताकि डिजिटल युग मे विलुप्त होती हस्तकला का संरक्षण एवं संवर्धन हो सके।इस संबंध में पेंटर संघ ने अपनी मांग के समर्थन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम तहसीलदार को ज्ञापन सौंपा है। इस अवसर पर काफी संख्या में क्षेत्र से आये पेंटर उपस्थित थे।