Ambikapur News: अनुपयोगी बोल्डर डालकर भरे जा रहे सड़क के गड्ढे, राहगीरों के लिए हो सकती हैं जानलेवा साबित

सीतापुर/अनिल उपाध्याय…नगर से होकर गुजरने वाली नेशनल हाईवे की जानलेवा गड्ढो को पाटने विभाग द्वारा बोल्डर का उपयोग किया जा रहा है। गड्ढों को पाटने विभाग जिस बोल्डर का उपयोग कर रहा है। उससे गड्ढे तो भर जायेंगे पर राहगीरों के लिए ये बोल्डर घातक साबित होंगे। सालो से जर्जर सड़क का दंश झेल रहे नगरवासियों ने बोल्डर से की जा रही सड़क की मरम्मत का विरोध किया है। उन्होंने इसे विभाग की मनमानी बताते हुए कहा कि, अधिकारी अपना पल्ला झाड़ने जानबूझकर जनता के लिए मुसीबत खड़ी कर रहे हैं।

विदित हो कि, नगर के बीच से होकर गुजरने वाली जर्जर नेशनल हाईवे नगरवासियों के लिए अभिशाप बन गई है। सड़क पर निर्मित जानलेवा गड्ढे की चपेट में आकर रोज कोई न कोई सड़क दुर्घटना का शिकार हो रहा है। बारिश के दिनों में पानी से भरे जानलेवा गड्ढे तो सूखे में सड़क से उड़ती धूल से लोग परेशान हो गए हैं। सड़क की इस जर्जर एव बदहाली से लोग सड़क पर चलने से कतराने लगे है। आए दिन होने वाली दुर्घटना के कारण सड़क पर निकलते ही लोगो को दुर्घटना की आशंका सताने लगती है। सोनतराई चौक से कदम चौक तक सड़क की हालत किसी से छिपी नही है। जहाँ गड्ढो में गुम हो चुकी सड़क पर सफर के दौरान थोड़ी भी लापरवाही जानलेवा साबित होती है। बारिश के दिनों में अब तक दर्जनों बाइक सवार इसकी चपेट में आकर दुर्घटना के शिकार हो चुके है। सड़क की हालत देख गड्ढो से निजात दिलाने विभाग द्वारा जीएसबी के माध्यम से गड्ढे पाटने के प्रयास किये गए। किंतु, विभागीय अधिकारियों का यह प्रयास टिकाऊ साबित होने के बजाए सड़क की दुर्दशा का कारण बन गया। अब विभागीय अधिकारीयो ने सड़क के गड्ढो से निजात दिलाने नई तरकीब अपनाई है। विभाग अब जीएसबी की जगह बोल्डर का उपयोग कर सड़क के गड्ढे पाट रही है। जिसके ऊपर जीसबी का लेप लगाकर बिना रोलर चलाये उसे लेबल किया जा रहा है। सड़क मरम्मत में की जा रही लीपापोती की वजह से गड्ढे पाटने की यह तरकीब सफल होती नजर नही आ रही है। जीसबी की परत भारी वाहन का दबाव झेल नही पा रही हैं। जिसकी वजह से गड्ढो को पाटने के लिए डाले गए बड़े आकार के बोल्डर बाहर आने लग गए। बहरहाल, विभाग द्वारा कराए जा रहे सड़क मरम्मत का कार्य लोगो को राहत देने के बजाए मुसीबत का कारण बनने लगा है।

इस संबंध में नगरवासियों का कहना है कि, सड़क मरम्मत के नाम पर विभाग अपनी मनमानी चला रहा है। जिस तरह से अनुपयोगी बोल्डर का उपयोग कर सड़क की मरम्मत कार्य कराई जा रही है। भविष्य में वह लोगो के लिए जानलेवा साबित हो सकता है। नेशनल हाईवे के अधिकारी अपना पल्ला झाड़ने लोगो को मुसीबत में डाल रहे है। विभागीय अधिकारियों की यह लापरवाही लोगो के चिंता का कारण बन गई है। नगरवासियों ने सड़क मरम्मत कार्य मे की जा रही लीपापोती पर रोक लगाने की मांग की है।