Ambikapur News: शहीद भगत सिंह चौक में पेयजल समस्या हुई विकराल, बूंद-बूंद पानी को तरसे लोग

फ़टाफ़ट न्यूज़/सीतापुर || अनिल उपाध्याय

सरगुजा.. लोगों की प्यास बुझाने शहीद भगत सिंह चौक में लगा नल पखवाड़े भर से बंद होने के कारण वहाँ पेयजल समस्या काफी गहरा गई हैं। इस भीषण गर्मी में लोग अपनी प्यास बुझाने बूंद बूंद पानी को तरस रहे हैं। नल में खराबी की वजह से निर्मित पेयजल समस्या के बारे में जानकारी होने के बाद भी नगर पंचायत उदासीन बना हुआ हैं। नल में जल आपूर्ति बंद होने की वजह से नगर समेत क्षेत्र से आने वाले लोगों को प्यास बुझाने काफी मशक्कत करनी पड़ रही हैं। इस संबंध में नगरवासियों ने शहीद भगत सिंह चौक पर बंद पड़ी नल को सुधारने की मांग की हैं। ताकि, पेयजल संकट से लोगो को निजात मिल सके।

मालूम हो कि, नगर के हृदय स्थल शहीद भगत सिंह चौक में विगत एक पखवाड़े से जल आपूर्ति हेतु लगाया गया नल बंद पड़ा हुआ हैं। जिससे चौक में पेयजल आपूर्ति की समस्या काफी गहरा गई हैं। लोगों को अपनी प्यास बुझाने दर-दर की ठोकने खानी पड़ रही हैं। चौक के आसपास जनपद पंचायत, व्यवहार न्यायालय, कृषि कार्यालय महिला एवं बाल विकास विभाग समेत अन्य कई नीजि एवं शासकीय कार्यालय स्थित हैं। जहाँ काम के सिलसिले में प्रतिदिन काफी संख्या में लोगो का आना-जाना लगा रहता हैं। ऐसी स्थिति में वहाँ प्यास बुझाने सार्वजनिक पेयजल व्यवस्था नही होने के कारण लोग चौक पर स्थित नल पर आश्रित रहते हैं। ऐसे में पखवाड़े भर से चौक में जलापूर्ति बंद होने के कारण लोगो को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं। इस भीषण गर्मी में दूर दराज गांव से आने वाले लोगो को अपनी प्यास बुझाने बूंद बूंद पानी को तरसना पड़ जा रहा हैं। नल से जलापूर्ति बंद होने से चौक के दुकानदार अपनी प्यास बुझाने कोई न कोई जुगाड़ बना लेते हैं। पर गांव के लोगो के पास ऐसा कोई जुगाड़ नही जिससे वो अपनी प्यास बुझा सके। इतनी भीषण गर्मी के बावजूद चौक के आसपास एक सार्वजनिक प्याऊ तक नही जो लोगो की प्यास बुझा सके। मजबूरी में लोगो को पानी खरीदकर अपनी प्यास बुझानी पड़ रही हैं। जो गरीब वर्ग के लोगो के लिए काफी महंगा साबित होता हैं। चौक में पखवाड़े भर से बंद पड़े नल की जानकारी नगर पंचायत को भी हैं। इसके बाद भी इसके मरम्मत कार्य को लेकर नगर पंचायत गंभीर नजर नही आ रही हैं। जिसकी वजह से चौक में पेयजल समस्या विकराल होती जा रही हैं।

सार्वजनिक प्याऊ लगाना भूली नगर पंचायत-

इस भीषण गर्मी में लोगो की प्यास बुझाने को लेकर नगर पंचायत का रवैया काफी उदासीन हैं। भीषण गर्मी के दौरान प्यास बुझाने हेतु नगर की मूलभूत आवश्यकताओं में एक सार्वजनिक प्याऊ भी हैं। जहाँ सभी वर्ग के लोग अपनी प्यास बुझा सके। पूर्व में गर्मी का प्रकोप बढ़ते ही शहीद भगत सिंह चौक के आसपास नगर पंचायत के सहयोग से सार्वजनिक प्याऊ लगाए जाते थे। लेकिन, इस बार लोगो को पेयजल की समस्या से निजात दिलाने नगर पंचायत द्वारा एक भी सार्वजनिक प्याऊ नही लगाया गया हैं। जबकि, नगर पंचायत चाहती तो निकाय मद से नगर में सार्वजनिक प्याऊ की व्यवस्था करा सकती थी। लेकिन, इच्छाशक्ति के अभाव में नगर पंचायत ने ऐसा नही किया। जिसकी वजह से स्थानीय लोगों सहित दूर दराज से आने वाले लोगो को प्यास बुझाने काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं। नगर पंचायत के अलावा नगर में कोई ऐसा समाजसेवी संस्था भी नही हैं। जो आगे आकर सार्वजनिक प्याऊ के जरिये लोगो की प्यास बुझा सकें।