Aadhar Mobile Link: क्या आपको पता हैं आपके आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक हैं, ऐसे करें चेक

Aadhar Mobile Link: आज के इस बढ़ते हुए डिजिटल युग में बैंक में खाता खुलवाने से लेकर स्कूल में प्रवेश तक हर जगह आधार कार्ड एक जरूरी डोक्युमेंट/ दस्तावेज़ बन गया हैं। आधार कार्ड एक सरकारी दस्तावेज़ हैं। जो हर भारतीय नागरिक के लिए अनिवार्य हैं। सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए भी आधार कार्ड जरूरी हैं। यूं कहें तो आधार के बिना काम ही नहीं होना हैं। लेकिन, अगर आपका मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं। तो आपके पास एक अलग समस्या हैं।

यदि आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक नहीं हैं। तो आपके नजदीकी आधार केंद्र पर जाकर अपना मोबाइल नंबर और आधार लिंक करा सकते हैं। आमतौर पर हमें यह नहीं पता होता हैं कि, आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक हैं। उस समय आप इसे बहुत ही सरल प्रक्रिया से जान सकते हैं। आधार से जुड़ा कोई भी काम करने के लिए आपका मोबाइल नंबर लिंक होना जरूरी हैं। आप UIDAI की वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं कि, कौन सा नंबर आधार से लिंक है। इसको जानने के लिए नीचे दिए गए कुछ प्रक्रिया को पूरा करें।


Aadhar Verification Process Check:-

स्टेप- 01. सबसे पहले आप UIDAI के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए। इसके बाद साइट पर ‘माय आधार’ विकल्प पर क्लिक करें। स्टेप- 03. इसके बाद ड्रॉप डाउन में जाकर Verify Registered Mobile and Email ID पर क्लिक करें।

स्टेप- 02. अब आपके सामने एक स्क्रीन ओपन होगी। यहां आपको अपना मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालनी हैं। यहां सत्यापित की जाने वाली जानकारी दर्ज करें।

स्टेप -05. अब आपको स्क्रीन पर एक कैप्चा कोड दिखाई देगा, उसे भरें। इसके बाद सेंड ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें।

स्टेप -06. सेंड ओटीपी पर क्लिक करने के बाद अगर आपके द्वारा दिया गया मोबाइल नंबर UIDAI के रिकॉर्ड से मेल खाता हैं। तो इसकी जानकारी स्क्रीन पर दिखाई देगी। अगर रिकॉर्ड मैच नहीं होगा तो इसकी जानकारी आपको स्क्रीन पर मिल जाएगी।

नोट:- आप इस तरह जान सकते हैं कि, आपके आधार कार्ड से कौन सा मोबाइल नंबर लिंक हैं।