Ambikapur: अम्बिकापुर में शराब दुकान के सामने महिलाएं कर रही भजन-कीर्तन, जानिए क्यों बनी ऐसी स्थिति?

अम्बिकापुर: छत्तीसगढ के अम्बिकापुर में शराब दुकान हटाने की मांग कर समाजसेवी संस्था व स्थानीय निवासियों ने जमीन पर बैठ कर कीर्तन भजन शुरू कर, अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू कर दिया है। कई वर्षो से स्थानीय निवासियों के द्वारा शराब दुकान हटाने की मांग कर प्रदर्शन कर ज्ञापन सौप चुके है। मगर अब तक इस पर कोई कार्यवाही नही की गई, जिसके बाद शनिवार को शराब दुकान के सामने ज़मीन पर बैठकर स्थानीय निवासियों ने ढोलक मंजीरा के साथ भगवान की कीर्तन भजन शुरू कर विरोध जताया है, मौके पर काफी संख्या में पुलिस बल भी तैनात किये गए है।

दरअसल, अम्बिकापुर शहर के गंगापुर में स्थित अंग्रेजी शराब दुकान के शुरू होते ही स्थानीय लोगों ने इसका विरोध कर अन्य जगह स्थानांतरण करने की मांग की गई थी। गंगापुर स्थित मोहल्ले के बीच में स्थित अंग्रेजी शराब दुकान खुलने से स्थानीय लोगो को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आए दिन शराब के नशे में शराबियों के द्वारा मोहल्ले की महिलाओं व युवतियों पर छीटाकशी की जाती है, साथ ही घरो के सामने शराबियों द्वारा बोतल भी फोड़ी जाती है, शराबियों के भय से मोहल्ले की महिलाओं का निकला दुर्भर हो गया है।

स्थानीय निवासियों ने किर्तन भजन कर विरोध जताते हुए स्थानीय विधायक व प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर भी निशाना साधा है। जिसका खामियाजा आने वाले चुनाव में पड़ने की बात की है। कुछ दिनों पूर्व ही सामाजिक कार्यकर्ता व स्थानीय निवासियों के द्वारा माँ महामाया मंदिर में पूजा अर्चना कर माता रानी से दुकान हटाने मन्नत मांगी गई थी। जिसके बाद काफी संख्या में एक जुट होकर वार्ड की महिलाओं के द्वारा गंगापुर अंग्रेजी शराब दुकान के सामने ज़मीन पर बैठ कर ढोलक मजीरा के साथ कीर्तन, भजन शुरू कर शराब दुकान हटाने की मांग की गई है, वही प्रदर्शन की जानकारी लगते ही काफी संख्या में पुलिस बल मौके पर तैनात किए गए है।