Chhattisgarh: स्कूलों के आसपास नशीले पदार्थ बेचने पर होगी कार्रवाई, TL बैठक में कलेक्टर ने दिए ये निर्देश

Surajpur News: कलेक्टर संजय अग्रवाल ने आज कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय सीमा (Time Limit) की बैठक ली। उन्होंने विगत समय सीमा की बैठक में दिये गये निर्देश के परिपालन में समस्त विभागों से कार्यों की प्रगति जानकारी लेते हुए उन्होंने समस्त अधिकारियों को बरसात से पूर्व संभावित होने वाले आपदा, बिमारी, आवागमन, कृषि कार्य, बीज खाद की उपलब्धता के साथ जिले के प्रगति के लिए कार्य करने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर ने बताया कि बरसात से पहले जिला प्रषासन ने जिले में बाढ़ आपदा नियत्रंण कक्ष स्थापित किया गया है। 5 से 10 वर्ष पहले जहां पर बाढ़ आयी थी। ऐसे स्थानों का चिन्हाकन करना, वहां के लोगों शिफ्टिंग के स्कूलो का चयन, स्कूल की चाबी किसके पास रहेगी, टार्च, राहत कैम्प, बचाव के लिए मोटर बोट, तैराक एवं पारम्परिक तैराकों की संख्या की जानकारी रखें। इन सबका एक्शन प्लान बनाने के निर्देश दिये। जिन-जिन तहसीलों में वर्षामापी यंत्र है, वे चालू या नहीं, उनको चालू कराने के कहा। इसी प्रकार उन्होंने तहसीलों में भी बाढ़ नियत्रंण कक्ष स्थापित करने के निर्देश दिये। साथ उन्होंने एसडीआरएफ तथा नगर अग्निशमन टीम को एक साथ कार्य करने के लिए कहा। उन्होंने पहुंच विहीन ग्रामों पीडीएस का भंडारण करने, पेयजल की शुद्धता के लिए ऐलम, ब्लिचिंग पाउडर की उपलब्धता रखने, नगर निकायोें में नालों की साफ-सफाई की जानकारी ली। विद्युत विभाग को तार एवं खंभे ठीक करने के निर्देश दिये। झूले हुए तारों का ठीक कराने तथा लो वोल्टेज की समस्या को जल्द ठीक करने के निर्देश दिये। जलाशयों में बरसात के समय ज्यादा पानी न भरे उसके लिए लोकल स्तर पर बैठक कर निगरानी के लिए लोगों की व्यवस्था करने कहा। राहत कैम्प के माध्यम से स्वीकृति होने वाले प्रकरणों प्राथमिकता देने कहा। प्राकृतिक आपदा का रिर्पाेट एवं सूचनाएं नीचे स्तर से जिला स्तर पर तत्काल आनी चाहिए। इसके लिए सभी अधिकारियों को निचले स्तर से उच्च स्तर तक सूचना तंत्र मजबूत करने के निर्देश दिये।

उन्होंने कोटपा एक्ट तहत स्कूलों के आसपास किसी भी प्रकार की मादक पदार्थ बिक्री न हो इसका विशेष ध्यान समस्त एसडीएम ध्यान दे तथा समय-समय पर कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने सीएमएचओ को मेडिकल स्टोर में बिना प्रीस्क्रीपसन के दवाईयां बच्चों को न देने के निर्देश दिये। जिले के समस्त मेडिकल स्टोर में सीसीटीवी कैमरा लगाने के निर्देश दिये। नशे के परिवहन के लिए स्टेट बार्डर चांदनी बिहारपुर के नवाटोला में जांच के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिये। पुलिस और आबकारी विभाग एक साथ मिलकर कार्य करे और मासिक जानकारी प्रस्तुत करे। नशे के विरूद्ध अभियान चलाकर कार्य करने की आवश्यक है। इसके लिए आम जनता को साथ में जोड़कर कार्य करे। सूचना देने वालों के नाम गोपनीय रखें। किसी भी प्रकार की जानकारी न दे।

कलेक्टर ने बैठक में मुख्यमंत्री भेंट मुलाकात के दौरान की गई घोषणाओं के कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि जितने भी घोषणाएं हुई उनकी स्थिति की जानकारी लेते हुए उन्होेंने विभिन्न कार्य अपूर्ण, कार्य पूर्ण तथा अप्रारम्भ कार्य की जानकारी ली। मुख्यमंत्री स्कूल जतन के तहत् 216 कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने आज की स्थिति में कितने कार्य प्रारम्भ हैं, कितने कार्य पूर्ण हो चुके हैं तथा कितने कार्य अपूर्ण है। सभी कार्यों की गोशवारा वार जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने बेरोजगारी भत्ता के जानकारी लेते हुए कहा कि जिले में कुल 2290 हितग्राहियों को बेरोजगारी भत्ता दिया जा रहा है। 933 हितग्राहियों को रोजगार एवं स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। हितग्राहियों को सोलर पम्प बनाने के लिए प्रशिक्षण की कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिये। उन्होंने समस्त 12 रीपा केन्द्र को इससे जोड़ने के निर्देश दिये। उन्होंने सी-मार्ट से लोगों को सामान क्रय करने के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिये। साथ उन्होंने शिक्षा विभाग, महिला बाल विकास विभाग, ट्राइबल विभाग स्कूल, छात्रावास, हॉस्टल आदि में उपयोग होने वाले सामानों का क्रय सी-मार्ट से करने के  निर्देश दिये। उन्होंने रीपा के द्वारा उत्पादित होने वाले सामग्रियों को सी-मार्ट से जोड़कर उपलब्ध कराने के निर्देष दिये। उन्होंने गौठानों से गोबर पेंट उठाने के निर्देश दिये।

उन्होंने बताया कि समितियों हड़ताल पर थी, अब समितियां खुल गया है। समस्त जनपद सीईओ हप्तेभर के भीतर गोठानों मे स्थित वर्मी कम्पोस्ट को समितियों भेजना सुनिष्चि करे। अभी किसानों को वर्मी उपलब्ध होगा तो किसान उसका उपयोग सही समय पर कर सकेगा। उन्होंने कृषि विभाग से वर्मी कम्पोस्ट की गौठानवार तथा उपलब्धता के आधार पर जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देष दिये। उन्होंने खाद, बीज की उठाव तथा उनका भण्डारण की जानकारी ली। किसानों को खाद बीज की समस्या न हो, इसका ध्यान रखने के निर्देश दिये। सोसायटी प्रयाप्त मात्रा में यूरिया, सुपरफास्फेट, डीएपी, एनपीए रखने कहा। उन्होंने के कृषि विभाग को धान अलावा दलहन, तिलहन, उड़द, मूंग जैसे फसलों के लिए जागरूक करने कहा। उन्होने नगरीय निकायों में पेयजल की समस्या के बारे में पूछा तथा उन्होंने जल जीवन मिषन के तहत् किये जा कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने मल्टी विपेज तथा एकल विजेल में चल रहे कार्यों की जानकारी ली।

इसके साथ ही कलेक्टर ने सभी विभागों के लंबित टीएल प्रकरणों की विस्तृत समीक्षा करते हुए उनका शीघ्रता से निराकरण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर ने अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार से समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को शासन स्तर के पत्रों का, पीएमओ पोर्टल, सीएमओ पोर्टल तथा आयोग के प्रकरणों समय सीमा में निराकरण करते हुए जवाब देने के निर्देश दिये।

बैठक में वनमण्डलाधिकारी संजय यादव, जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, एडीएम नरेन्द्र पैकरा, संयुक्त कलेक्टर डॉ. प्रियंका वर्मा, डिप्टी कलेक्टर उत्तम कुमार रजक, प्रियका रानी गुप्ता, आकांक्षा त्रिपाठी, एसडीएम रवि सिंह, सागर राज सिंह, नंदजी पांडे, दीपिका नेताम, डॉ. आर. एस. सिंह, कार्यक्रम अधिकारी चन्द्रबेश सिंह सिसोदिया, एसपी कार्यालय डीएसपी एमानुल लकड़ा, सर्व जनपद सीईओ सहित विभागीय जिला अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।