50 हजार विद्यार्थियों को मुफ्त लेपटॉप और टेबलेट : डॉ. रमन सिंह

रायपुर

Random Image

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना के तहत राज्य में इस वर्ष विभिन्न कॉलेजों के 50 हजार विद्यार्थियों को निःशुल्क लेपटॉप और कम्प्यूटर टेबलेट दिए जाएंगे। डॉ. सिंह ने आज जिला मुख्यालय राजनांदगांव में आयोजित कार्यक्रम में जिले के 18 कॉलेजों के अंतिम वर्ष के तीन हजार 033  छात्र-छात्राओं को निःशुल्क कम्प्यूटर टेबलेट की सौगात देकर यह घोषणा की। उन्होंने छात्र-छात्राओं को अपनी शुभकामनाएं दी। समारोह में छत्तीसगढ़ सूचना क्रान्ति योजना के तहत जिले  के 15 सरकारी कॉलेजों और तीन निजी कॉलेजों के स्नातक और स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को टेबलेट वितरण किया गया। टेबलेट पाने वालों में एक हजार 434 छात्र और एक हजार 599 छात्राएं शामिल हैं।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने इस योजना के तहत इस वर्ष प्रदेश के 50 हजार विद्यार्थियों को लेपटॉप और कम्प्यूटर टेबलेट देने का निर्णय लिया है। इसकी शुरूआत राजनांदगांव से हो रही है।  उन्होंने कहा कि हमारी यह योजना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘डिजिटल भारत’ के सपने को भी साकार करेगी। सूचना क्रांति के इस युग में दुनिया के देशों के बीच की दूरियां लगभग खत्म हो गई है और पूरा विश्व ग्लोबल गांव का रूप ले चुका है। उन्होंने कहा कि डिजिटल युग में छत्तीसगढ़ के विद्यार्थी भी हमेशा आगे रहें,  इसके लिए राज्य सरकार ने छत्तीसगढ़ सूचना क्रांति योजना की शुरूआत की है और इस योजना के तहत निःशुल्क लेपटाप और कम्प्यूटर टेबलेट वितरित किए जा रहे हैं। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के साथ लोकसभा सांसद श्री अभिषेक सिंह ने भी विद्यार्थियों को कम्प्यूटर टेबलेट का वितरण किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कम्प्यूटर टेबलेट के रूप में अब ऐसा एक यंत्र आपके हाथ में है जिससे आप अपनी पढ़ाई लिखाई की जानकारी को स्टोर करते हुए एक-दूसरे से शेयर भी कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि बहुत से छात्र-छात्राओं की पारिवारिक आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं होती कि वे कम्प्यूूटर की पढ़ाई के लिए टेबलेट खरीद सकें। छत्तीसगढ़ के युवाओं की इस जरूरत को पूरा करने छत्तीसगढ़ युवा सूचना क्रांति योजना के तहत राज्य शासन द्वारा टेबलेट वितरण किया जा रहा है। कार्यक्रम में
राजनांदगांव शहर के दिग्विजय महाविद्यालय, शिवनाथ विज्ञान कालेज, कमला कालेज, विधि महविद्यालय, एलिगेंट, कान्फ्लुएंस कालेज समेत जिले के डोंगरगांव, चौकी, मोहला, मानपुर, छुरिया,लाल बहादुर नगर, रामाटोला, डोंगरगढ़, खैरागढ़, छुईखदान,गंडई, घुमका एवं पालीटेक्निक कालेज के छात्र-छात्राओं को टेबलेट वितरण किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि संचार के उपकरणों का सकारात्मक उपयोग किया जाए तो इसका चमत्कारिक लाभ मिलता है। टेबलेट के जरिये हमारे युवा क्लास रूम के बाहर इंटरनेट पर उपलब्ध ज्ञान के महासागर से जुड़ सकते है। वहीं इसका नकारात्मक उपयोग होने पर समय की बरबादी होती है। डॉ. रमन सिंह ने कहा कि युवाओं को सशक्त बनाने एवं उनके कौशल विकास के लिए राज्य शासन द्वारा इस साल पृथक से युवा बजट पेश किया गया है। उन्होंने कहा कि बजट में राजनांदगांव में नये फार्मेसी महाविद्यालय,  कन्याओं के लिए कमला कॉलेज में 100 सीटर छात्रावास का प्रावधान किया गया है।
लोक सभा सांसद श्री अभिषेक सिंह ने इस मौके पर कहा कि युवा देश की दिशा एवं भविष्य तय करते है। भारत दुनिया का सबसे युवा देश है। हमारे देश की 50 प्रतिशत आबादी की आयु 25 वर्ष से कम है। युवाओं के पास बेहतर तकनीक एवं सुविधाएं होने से वे रोजगार एवं स्वरोजगार से जुड़ कर अपने परिवार, समाज व देश के विकास में योगदान देंगे। सांसद ने कहा कि हमारे युवाओं में ज्ञान एवं क्षमता की कमी नहीं है। जरूरत उनका कौशल विकास एवं उन्हें एक्सपोजर देने की है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत देश डिजिटल इंडिया बनने की ओर अग्रसर है। इस अवसर पर महापौर श्री मधुसूदन यादव, पाठ्य पुस्तक निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री अशोक शर्मा, नागरिक आपूर्ति निगम के पूर्व अध्यक्ष श्री लीलाराम भोजवानी, बीस सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के पूर्व उपाध्यक्ष श्री खूबचंद पारख, पूर्व सांसद श्री प्रदीप गांधी, विधायक श्रीमती सरोजनी बंजारे, नगर निगम सभापति श्री शिव वर्मा, जिला पंचायत के पूर्व अध्यक्ष श्री भरत वर्मा, पूर्व उपाध्यक्ष श्री सचिन बघेल, पूर्व महापौर श्रीमती शोभा सोनी सहित अनेक जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे।